Haryana JJP: दादरी में घटते लिंगानुपात पर विधायक नैना चौटाला ने जताई चिंता, सरकार से की विशेष योजना चलाने की मांग

₹64.73
https://bharat9viral.com/haryana-jjp-mla-naina-chautala-expressed-concern-over-the-decreasing-sex-ratio-in-dadri/
Haryana JJP: जननायक जनता पार्टी की बाढड़ा से विधायक नैना सिंह चौटाला ने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण पर बोलते हुए कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए है। नैना चौटाला ने दादरी जिले में लिंगानुपात की कम दर पर चिंता व्यक्त करते हुए सरकार से इस अंतर को कम करने के लिए विशेष योजना चलाने की मांग की। साथ ही नैना चौटाला ने बिजली मंत्री से वर्ष 2018 से पूर्व आवेदक सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन धारकों को बिजली आधारित ट्यूबवेल कनेक्शन देने की मांग रखी और कहा कि पूरे जिले में केवल 43 किसान बिजली ट्यूबवेल कनेक्शन से वंचित हैं, ऐसे में उन सभी किसानों को शीघ्र ही बिजली आधारित ट्यूबवेल कनेक्शन आवंटित किया जाए। वहीं उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण, जी 20 आयोजन, चंद्रयान की सफलता, हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण, पढ़ी लिखी पंचायतें, डिपो संचालन में 33 प्रतिशत हिस्सेदारी देने जैसे अनेक ऐतिहासिक कदमों के लिए केंद्र और राज्य सरकार की सराहना की। 

जेजेपी विधायक नैना चौटाला ने बजट सत्र में अपने क्षेत्र के मुद्दों को उठाते हुए गांव पिचौपा कलां में मुख्यमंत्री घोषणा के तहत प्रस्तावित खेल स्टेडियम का निर्माण जल्द शुरू करने की भी मांग उठाई। इसके अलावा दादरी जिला मुख्यालय पर जिला पुस्तकालय के निर्माण के लिए वर्ष 2017 में हुई घोषणा को पूरा करवाने के लिए विधायक नैना सिंह चौटाला ने सरकार से जवाब मांगा। नैना चौटाला द्वारा सदन में मांग रखने पर उच्चतर शिक्षा मंत्री ने जवाब दिया कि दादरी जिला उपायुक्त को आदेश दिए जा चुके हैं कि जल्द से जल्द जिला लाइब्रेरी भवन के निर्माण के लिए भूमि चयनित कर रिपोर्ट मुख्यालय भिजवाना सुनिश्चित करें।

जेजेपी विधायक चौटाला ने आगे कहा कि प्रदेश सरकार के विकास एवं पंचायत विभाग ने करोड़ों रुपए खर्च करके दादरी जिले के 68 गांवों में डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना करने के लिए भवनों का नवीनीकरण करवाया था लेकिन लंबा समय बीत जाने के बाद भी गांव में डिजिटल लाइब्रेरियों का संचालन शुरू नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि किसी भी गांव की डिजिटल लाइब्रेरी में अभी तक आवश्यक सामान नहीं पहुंच पाया है। विधायक नैना सिंह चौटाला की मांग पर विकास एवं पंचायत मंत्री ने जवाब दिया कि गांव स्तर पर स्थापित की जाने वाली डिजिटल लाइब्रेरी के लिए आवश्यक सामान के खरीद की प्रक्रिया जारी है और जल्द ही सभी गांवो में डिजिटल लाईब्रेरियों का संचालन शुरू करवा दिया जाएगा। इसके अलावा विधायक नैना सिंह चौटाला ने मुख्यमंत्री घोषणा अनुसार दादरी में बनने वाले शारीरिक रूप से दिव्यांग, मंदबुद्धि, दृष्टिहीन व मूक-बधिर बच्चों को जीवन यापन के प्रशिक्षण देने के लिए बनने वाले संस्थान का निर्माण शुरू करने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि इस तरह के संस्थानों के स्थापित हो जाने से शारीरिक रूप से असक्षम बच्चों के लिए जीवन यापन में आसानी होगी। नैना चौटाला की मांग पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जवाब दिया कि प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण के लिए जमीन की तलाश जारी है और जल्द ही जमीन को चिन्हित कर संस्थान का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Tags

Share this story