Haryana News: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस के लिए कही ये बात

₹64.73
Haryana News: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस के लिए कही ये बात
Haryana News: हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि देशभर में हरियाणा ऐसा पहला राज्य है जिसने अपने प्रदेश में नीड बेस्ड (आवश्यकता आधारित) स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए मैपिंग करवाई है ताकि जरूरत के अनुसार लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग का कुल बजट 9647 करोड रूपए है जिसे अगले बजट में बढाया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि भिवानी व यमुनानगर जिलों के मैडीकल कालेज का जल्द ही उदघाटन किया जाएगा।

विज आज यहां नई दिल्ली के हरियाणा भवन में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे। 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में हरियाणा बन रहा रोल मॉडल के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हरियाणा की कई योजनाओं के बारे में केन्द्र सरकार ने कई बार सराहना की है और इसी कड़ी में हरियाणा में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को देने के लिए मैपिंग करवाई गई है। 

हरियाणा की कई योजनाओं के बारे में केन्द्र सरकार ने कई बार सराहना की है- विज

उन्होंने कहा कि ‘‘पहले डिमांड बेस्ड (मांग आधारित) तरीके से स्वास्थ्य सुविधाओं को मुहैया करवाया जाता था परंतु मैं चाहता हूं कि नीड बेस्ड (आवश्यकता आधारित) तरीके से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए। इस संबंध में स्वास्थ्य मैपिंग के दस्तावेज इत्यादि बनकर आ चुके हैं, जिन्हें देख लिया गया है’’। उन्हांने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भविष्य में किए जाने वाले विकास को करने के लिए इस मैपिंग के माध्यम से विभिन्न कमियों/आवश्यकताओं (गैप्स) को दिखाया गया है और एक बटन के क्लिक मात्र से किन चीजों की कमी हैं, अर्थात, कितने डाक्टर, स्टाफ, भवन, उपकरण इत्यादि के बारे में कम्प्यूटर पर ही पता चल रहा है जोकि विकास की दृष्टि बहुत ही सहयोगी है। 

भिवानी व यमुनानगर जिलों के मैडीकल कालेज का जल्द होगा उदघाटन- विज 

स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली में काफी सुधार किया गया है। उन्होंने कहा कि जब हमने वर्ष 2014 में राज्य सरकार की बागडौर संभाली, तो स्वास्थ्य विभाग का कुल बजट 1696 करोड रूपए था और आज यह बजट बढकर लगभग 9647 करोड रूपए हैं। उन्होंने कहा कि इस बजट को हम अगले बजट में इससे ज्यादा बढाने जा रहे हैं और इस संबंध में हमने अपनी योजनाएं बनाकर दे दी है। इसके अलावा, राज्य सरकार प्रत्येक जिला में मैडीकल कालेज की स्थापना भी कर रही है और भिवानी व यमुनानगर जिलों के मैडीकल कालेज का जल्द ही उदघाटन भी किया जाएगा। 

हरियाणा को एम्स मिलना बहुत ही बडी सौगात- विज

स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में श्री विज ने पिछली विपक्ष की सरकारों की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए कहा कि उस समय की सरकारों ने दिल्ली से बाहर झांककर नहीं देखा और दिल्ली से बाहर विकास नहीं करवाया। दिल्ली में एक एम्स था और पूरे देश से लोग इलाज कराने के लिए यहां आते थे, लोगों को सडकों पर रहना पडता था और लोगों को उपचार नहीं मिलता था। रेवाडी में स्थापित होने वाले एम्स के संबंध में उन्होंने प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी ने हर प्रदेश में एक-एक एम्स खोलने का काम किया है तथा हरियाणा में 22वां एम्स स्थापित होगा जो हरियाणा के लिए बहुत बडी सौगात है और जल्द ही एम्स बनेगा।

‘‘हमारा उम्मीदवार ‘कमल’ का फूल है’’- विज

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की तैयारियों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि ‘‘प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने यह बिल्कुल स्पष्ट किया है कि हमारा उम्मीदवार ‘कमल’ का फूल है और हमें इस बात का इंतजार नहीं करना चाहिए कि उम्मीदवार कौन घोषित होगा। हमें अभी से ही ‘कमल’ के फूल के लिए प्रचार आरंभ करना चाहिए’’। 

‘‘देश की जनता 370 सीटें जीताकर जवाब देना चाहती है’’ - विज

आने वाले लोकसभा चुनाव में 370 सीटें जीतने के मंत्र के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ‘‘देश के साथ जो इतना बडा भेदभाव हो रहा था और अनुच्छेद-370 लागू किया गया था। इसके लिए श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया और हम इतने समय से संघर्ष कर रहे थे तथा सारा देश चाहता था कि कश्मीर से अनुच्छेद-370 समाप्त होनी चाहिए क्योंकि कश्मीर भारत का ही हिस्सा है। ये कार्य भारतीय जनता पार्टी ने करके दिखाया। अब देश की जनता 370 सीटें जीताकर जवाब देना चाहती है’’। 

‘‘हरियाणा में लोकसभा की सभी 10 सीटें हम जीतेंगें’’- विज

इसी प्रकार, हरियाणा में लोकसभा की 10 सीटों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ‘‘हरियाणा में लोकसभा की सभी 10 सीटें हम जीतेंगें’’। राज्य में विपक्ष के चुनाव लडने के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने फिर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए कहा कि ‘‘हरियाणा में कौन सा विपक्ष’’! 

Tags

Share this story