Haryana News: हरियाणा किसानों को जल्द मिलेगा 15 हजार प्रति एकड़ मुआवजा, दुष्यंत चौटाला का बड़ा बयान

₹64.73
 Haryana News: हरियाणा किसानों को जल्द मिलेगा 15 हजार प्रति एकड़ मुआवजा, दुष्यंत चौटाला का बड़ा बयान
Haryana News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि मौजूदा बीजेपी-जेजेपी गठबंधन की राज्य सरकार ने सड़कों के विकास के मामले में देशभर में हरियाणा को अग्रणी प्रदेश बनाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिना किसी भेदभाव के सभी विधानसभा क्षेत्रों में रोड नेटवर्क को मजबूत किया है जबकि पूर्व कांग्रेस सरकार में क्षेत्रवाद के बढ़ावा देते हुए भेदभाव किया गया। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के राज में किलोई खत्म होते ही खरखौदा में सड़कें टूटी-फूटी मिलती था। उन्होंने कहा कि गठबंधन सरकार में अब तक समान रूप से 50-50 करोड़ रुपए सभी विधानसभा क्षेत्रों में सड़कों के विकास पर खर्च किए जा रहे है, क्या भूपेंद्र हुड्डा पांच करोड़ रुपए भी खर्च कर पाए ? शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री सोनीपत जिले के दौरे के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। बीजेपी-जेजेपी के गठबंधन के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस विषय पर एनडीए की बैठक में चर्चा करके फैसला होगा। इससे पहले डिप्टी सीएम ने खरखौदा में सावित्री बाई फूले पार्क में 21 फीट ऊंची सावित्री बाई फूले की मूति का अनावरण किया। उन्होंने प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं भी दी।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सावित्री बाई फूले देश की पहली शिक्षिका होने के साथ-साथ महिला स्वतंत्रता सेनानी थी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सावित्री बाई फूले हमेशा कहती थी कि शिक्षा वो चाबी है, जिसके दम पर आपके भविष्य के उत्थान के तालों को खोल सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अग्रणी राज्यों में है और बेटियां अपनी शिक्षा के बल पर पूरे विश्व में देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार बेटियों को शिक्षित करने के लिए अनेक योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार की बेटियों के लिए मुफ्त शिक्षा का प्रावधान, उनको स्कूल, कॉलेज जाने के लिए उचित परिवहन सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। इतना ही नहीं प्रदेश में महिलाओं को पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया है, आज हमारे प्रदेश की महिलाएं 50 प्रतिशत सीटों पर सरपंच, पंच, पार्षद, ब्लॉक समिति मैंबर बनकर क्षेत्र के विकास में अपना योगदान दे रही हैं। राशन डिपो में भी 33 प्रतिशत हिस्सेदारी माताओं-बहनों को मिली है।

ग्रामीण सभाओं को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले दिनों बरसात व ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों की गिरदावरी के लिए अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दे दिए गए है। उन्होंने कहा कि सभी किसान अपनी फसल के खराबे का रजिस्ट्रेशन 15 मार्च तक ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अवश्य करवाए, ताकि अधिकारियों द्वारा उसकी सही गिरदावरी की जा सके। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गिरदावरी के बाद सरकार द्वारा किसानों के नुकसान की भरपाई करते हुए 15 हजार प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देगी। इस मौके पर  चेयरमैन पवन खरखौदा, सुमित राणा, भूपेन्द्र मलिक सहित, जेजेपी जिलाध्यक्ष राज सिंह दहिया व अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Tags

Share this story