Haryana News: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने 59 मॉडल 'प्ले-वे स्कूलों' का किया अनावरण

₹64.73
Haryana News: Haryana CM Manohar Lal unveiled 59 model 'Play-Way Schools'
Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में 'प्ले-वे स्कूल' पहल के तहत 59 मॉडल प्ले-स्कूलों का उदघाटन किया। ये स्कूल हरियाणा में बचपन की देखभाल और शिक्षा के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित होंगे। प्ले-वे स्कूल बच्चे के जीवन के शुरुआती चरणों से सुलभ, समावेशी और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार के अटूट समर्पण को दर्शाता है।

बता दें कि मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को उन्नत शिक्षण सामग्री, प्री-स्कूल शिक्षा किट से लैस करके और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करके 'प्ले-वे स्कूल' में अपग्रेड  किया गया था। इसी के तहत 59 ऐसे प्ले-स्कूलों का नवीनीकरण कर मॉडल स्कूल बनाया गया है, जिनमें बीएएलए (लर्निंग एड्स के रूप में बिल्डिंग) जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित क्लासरूम सहित अन्य सुविधायें हैं। हरियाणा सरकार के तत्वावधान में विकसित ये दूरदर्शी प्ले-स्कूल कम उम्र के बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण सीखने के अनुभवों के लिए नए मानक स्थापित करेगा।

'प्ले-वे स्कूल' एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण है जो कि बच्चों के विकास और उनके उज्जवल भविष्य के लिए कारगर साबित होंगे। इन स्कूलों में प्रत्येक बच्चे अपनी रचनात्मकता और क्षमता को सशक्त करने में सक्षम होंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020  के तहत  3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए रूपरेखा तैयार की गई है।

Tags

Share this story