Haryana Cabinet Meeting: हरियाणा में कैबिनेट की बैठक आज, बजट सत्र और पेंशन तीन हजार करने के फैसले पर मुहर संभव

₹64.73
cs

Haryana Cabinet Meeting: हरियाणा में मनोहर कैबिनेट की आज को होने वाली बैठक में विधानसभा के बजट सत्र की तारीख पर मुहर लग सकती है। लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश सरकार फरवरी में ही बजट पेश कर सकती है। कैबिनेट में सत्र की तारीख तय हो सकती है। 14 प्रकार की सामाजिक पेंशन बढ़ोतरी का प्रस्ताव भी रखा जाएगा। हालाकि पेंशन बढ़ोतरी की घोषणा सरकार पहले कर चुकी है। अब इसे कैबिनेट से मंजूरी दी जाएगी। बढ़ी हुई पेंशन जनवरी से ही मिलेगी। मुख्यमंत्री पहले सामाजिक पेंशन तीन हजार रुपए करने की घोषणा कर चुके हैं। 


वहीं सामाजिक संस्थाओं को जमीन आवंटन से जुड़े प्रस्ताव भी रखे जाएंगे। हज्जाम, नाई, नाइज को हरियाणा पिछड़ा वर्ग में शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले से जुड़ा प्रस्ताव भी लाया जाएगा।


वहीं फरीदाबाद में सैन समाज कल्याण सभा को जमीन देने का प्रस्ताव भी रखा जाएगा। सरकार थैलीसीमिया और हिमोफिलिया रोगियों को भी हरियाणा दिव्यांग पेंशन योजना में शामिल करेगी। 


इसके अलावा कैबिनेट में कबूतरबाजों पर शिकंजा कसने के लिए कानून बनाने को ऑर्डिनेंस लाया जा सकता है। पिछली कैबिनेट से पहले भी गृह विभाग की ओर से इसका प्रस्ताव दिया था लेकिन वह कैबिनेट में नहीं लाया गया। प्रस्ताव के अनुसार यह कानून बनने के बाद लोगों को विदेश भेजने वाली एजेंटों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा शव के सम्मान से संबंधित ऑर्डिनेंस भी लाया जा सकता है।

Tags

Share this story