Haryana Budget: हरियाणा के CM मनोहर लाल आज पेश करेंगे बजट, चुनावी साल में दे सकते है बड़ी सौगात

₹64.73
Haryana Budget: हरियाणा के CM मनोहर लाल आज पेश करेंगे बजट, चुनावी साल में दे सकते है बड़ी सौगात
Haryana Budget: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने सेकेंड टर्म के कार्यकाल का आज लास्ट बजट पेश करेंगे। चूंकि यह साल चुनावी है, इस साल लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में सरकार चाहेगी कि राज्य के लोगों पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाए। 

साथ ही इस बार यह भी उम्मीद है कि बजट इस बार 2 लाख करोड़ तक पहुंचेगा। बजट में पराली के अवशेष जलाने की समस्या से मुक्त करने के लिए 2027 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए राज्य सरकार न केवल किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करेगी, बल्कि पराली आधारित परियोजनाओं के क्रियान्वयन में निजी निवेश को बढ़ाने की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाएगी। बजट बनाने से पहले मुख्यमंत्री हर साल विधायकों, सांसदों से सुझाव लेकर बजट में शामिल करते हैं। 

इस बार के बजट के लिए सुझाव के लिए मुख्यमंत्री ने सांसदों और विधायकों को पत्र लिखे थे। पिछले साल सरकार ने 1 लाख 83 हजार 950 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था, जो कि साल 2022-23 में पेश किए गए 1 लाख 66 हजार 808 करोड़ रुपए के बजट से 11.6 प्रतिशत अधिक था। इस बार राज्य सरकार के बजट का आकार बढ़कर करीब 2 लाख करोड़ रुपए हो सकता है। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अभी तक जो संकेत दिए हैं, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि भाजपा सरकार का यह बजट गरीब कल्याण की योजनाओं पर आधारित होगा। बजट पर हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने कहा है कि हमारी सरकार जन कल्याण के कार्यों को प्राथमिकता देती है। हर बार बजट में जनता के कल्याण के लिए नई योजनाएं शामिल की जाती हैं। हमने अपने वादे के अनुरूप बुढ़ापा पेंशन को बढ़ाकर तीन हजार रुपए मासिक कर दिया है। 

अब सरकार बजट पेश करने वाली है। इस बार का हमारा बजट गरीबों के हित में होगा। जिन गांवों में खेलों की सुविधाएं कम हैं, उन्हें बढ़ाने के प्रावधान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा का बजट ज्यादा से ज्यादा कल्याणकारी कैसे बने, इसके लिए मैंने सभी विधायकों और सांसदों को पत्र लिखे हैं। उनके सुझाव आने के बाद बजट में शामिल किए जाएंगे। बजट को लेकर कमेटियां बनती हैं। उसके बाद ही इस पर निर्णय लिया जाता है।

Tags

Share this story