Haryana Budget: हरियाणा के बजट से किसानों, नहरों, सड़कों, तालाबों, गांवों और शहरों के विकास को मिलेगी गति - डिप्टी सीएम

₹64.73
Haryana Budget: हरियाणा के बजट से किसानों, नहरों, सड़कों, तालाबों, गांवों और शहरों के विकास को मिलेगी गति  - डिप्टी सीएम
Haryana Budget: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ने बजट 2024-25 से प्रदेश में चहुंमुखी विकास की सोच के साथ अनेक ऐतिहासिक कदम उठाए है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने सभी विभागों के बजट में बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों के कर्ज का ब्याज और पेनल्टी माफ करके किसानों को बड़ी राहत दी है। इसी तरह सिंचाई के क्षेत्र में नहरों के सुधार के लिए पिछले साल के मुकाबले अधिक बजट देना अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने के टारगेट को पूरा करने में मदद करेगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि सात हजार सोलर पंप का बजट में प्रावधान करने से कृषि क्षेत्र में किसानों के लिए स्पेशल योजनाओं की शुरुआत करने में सहायता करेगा। वहीं 200 यूनिट से कम बिजली खपत वाले ग्राहकों के लिए शुल्क हटाने से आम आदमी को बिजली की दरों में और रियायतें मिलेगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बजट में भविष्य में प्रदेश के विकास पर भी खासा ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा द्वारा गुजरात, तेलंगाना की तर्ज पर जैव प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए जैव प्रौद्योगिकी प्रोत्साहन नीति बनाने की घोषणा करना प्रदेश का नई टेक्नोलॉजी पर काम करना दर्शाता है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जो लोग प्रदेश की धरा पर नई टेक्नोलॉजी लाने की सोच रखते है, उनके लिए सरकार ने एमएसएमई के जरिए नए स्टार्टअप के लिए वेंचर कैपिटल फंड का सपोर्ट दिया है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सड़क तंत्र को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने पिछले सवा चार साल में 20 हजार किलोमीटर सड़कों का सुधार किया है और इस बजट में भी एक साल में 9 हजार किलोमीटर लंबी अतिरिक्त सड़कों को दुरुस्त करने का प्रावधान करना ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि देशभर में सिविल एविएशन कॉलेज बनाने वाला हरियाणा पहला राज्य बनेगा क्योंकि सरकार ने बजट में महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे के पास यह कॉलेज को बनाने की घोषणा की है, इससे विदेशों में एविएशन संबंधित शिक्षा लेने वाले देश के युवाओं को हरियाणा में शिक्षा लेने का सुनहरा अवसर मिलेगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बजट में तीन जिलों नूंह, यमुनानगर और रोहतक में हवाई पट्टियां और आठ जिलों जींद, झज्जर, कैथल, पलवल, यमुनानगर, रोहतक, कुरुक्षेत्र और सोनीपत में हेलीपैड बनाने का प्रावधान किया है। इसके अलावा गुरुग्राम में हेली हब के लिए स्पेशल फंड रखने से एविएशन सेक्टर को बड़ा बूस्ट मिलेगा। उन्होंने कहा कि ड्रोन डवलपमेंट के लिए स्पेशल कोर्स चलाना, महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन देकर संचालन और रखरखाव का प्रशिक्षण देना बेहद सफल कदम रहेगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आगे कहा कि ग्रामीण स्वच्छता की दिशा में सरकार ने 1600 तालाबों का सौंदर्यीकरण किया है और इस बजट में 2500 अतिरिक्त तालाबों को जोड़ा गया है। इतना ही नहीं अब 7500 की आबादी से कम वाले गांवों को भी महाग्राम योजना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हजार करोड़ रुपए से शहरी क्षेत्र में सीवरेज व्यवस्था दुरुस्त होगी। दुष्यंत चौटाला ने सरकार के एक और ऐतिहासिक कदम के बारे मेें जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार ने बजट के माध्यम से अंग्रेजी हुकूमत के फैसले नहरी किसानों के लिए आबियाना को हटाने का काम किया है, इससे छोटे से लेकर बड़े किसानों को लाभ होगा। वहीं शहीद सैनिकों के सम्मान में परिजनों को दी जाने वाली राशि को 50 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये करने से शहीद परिवारों को सपोर्ट मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 77 ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थलों के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान करने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि फरीदाबाद में दो बार सूरजकुंड मेले के लगने से हस्तशिल्प कला विकसित होगी। उन्होंने कहा कि बजट में पशुधन के लिए नए आठ अस्पताल, ब्लॉक स्तर पर डिस्पेंसरी, गांवों में समय पर पशुओं के उपचार के लिए मोबाइल डिस्पेंसरी की शुरुआत की गई है। एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कांग्रेस को सलाह देते हुए कहा कि कांग्रेसी बजट की आलोचना करने की बजाय बजट को स्टडी करें और सदन में तथ्य के साथ चर्चा करें, सरकार जवाब देगी।

Tags

Share this story