Haryana Budget: विकसित भारत, विकसित हरियाणा का निर्माण करने वाला बजट : नायब सैनी

₹64.73
Haryana Budget: विकसित भारत, विकसित हरियाणा का निर्माण करने वाला बजट : नायब सैनी 
Haryana Budget: हरियाणा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा वित्त मंत्री के रूप में पेश किए गए 2024-25 के बजट को विकसित भारत, विकसित हरियाणा का निर्माण करने वाला मनोहारी बजट बताया। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार का कोई नया टैक्स नहीं लगाने तथा किसानों के फसली ऋण पर ब्याज माफी की घोषणा को ऐतिहासिक कदम बताया। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मनोहर लाल ने बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा है। नायब सैनी ने कहा कि बजट में इस बार मध्यम वर्ग को सरकार ने आयुष्मान और चिरायु कार्ड का तोहफा देकर सराहनीय कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सर्वांगीण, सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी बजट पेश किया है। नायब सैनी ने हरियाणा एक, हरियाणवीं एक के प्रण को मजबूत करने वाले इस बजट के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। 

नायब सैनी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने 1,89,876.61 करोड़ रुपये का बजट में राजस्व परिव्यय के रूप में 1,34,456.36 करोड़ रुपये और पूंजीगत परिव्यय के रूप में 55,420.25 करोड़ रुपये शामिल कर हरियाणा को विकसित राज्य बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा इससे राज्य का आधारभूत ढांचा तो मजबूत होगा ही साथ ही रोजगार के भी नए अवसर खुलेंगे। 
नायब सैनी ने कहा कि मनोहर सरकार की सोच किसान हितैषी रही है।  इस बजट में मुख्यमंत्री ने लवणीय और जल भराव वाली 62,000 एकड़ भूमि का सुधार करने का लक्ष्य रखा है जोकि सराहनीय कदम है। राज्य की सफाई व्यवस्था अच्छी हो इसका भी बजट में प्रावधान किया गया है। सरकार 7326 नए सफाई कर्मियों के पद आगामी दिनों में सृजित करेगी। श्री सैनी ने कहा कि मनोहर लाल ने बजट में ग्रामीण विकास और समृद्धि को प्राथमिकता दी और इसके लिए 7,276.77 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह राशि पिछले वित्त वर्ष की अपेक्षा 17.11 प्रतिशत ज्यादा है। इससे ग्रामीण क्षेत्र तेजी से विकसित होंगे और लोगों को घर बैठे ही सरकार द्वारा दी जा रही मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
नायब सैनी ने कहा कि शहरी क्षेत्र की नियमित कालोनियों में विकास कार्य कराने के लिए भी बजट में 1000 करोड़ रुपये का प्रावधान मुख्यमंत्री ने किया है जिससे कालोनीवासियों को पूरी सुविधाएं मिल सकेगी। प्रदेश अध्यक्ष  ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पानीपत और सोनीपत में मुक्केबाजी और कुश्ती में दो उच्च प्रदर्शन केंद्र खोलने का तोहफा दिया है ताकि हमारे युवा खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर सकें। 
नायब सैनी ने कहा कि बजट में 500 महिला स्वयं सहायता समूहों की 5000 बहनों को ड्रोन संचालन व रखरखाव के लिए प्रशिक्षित कर उन्हें प्रति समूह एक-एक ड्रोन देने का प्रस्ताव महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करेगा। हरियाणा में ड्रोन निर्माण को बढ़ावा देने के लिए 10 करोड़ रुपये का स्टार्टअप स्थापित करने बहुत बड़ा कदम है। बजट में उद्योग क्षेत्र के लिए 922.98 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव, जोकि चालू वर्ष के 793.80 करोड़ रुपये के संशोधित अनुमानों की तुलना में 16.27 प्रतिशत ज्यादा इससे उद्योग जगत को भी बड़ी राहत मिलेगी।
नायब सैनी ने कहा कि मनोहर सरकार राज्य के लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करने वाली सरकार है। प्रदेश के लोग स्वस्थ रहे इसका ध्यान बजट मे ंरखा गया है। मुख्यमंत्री ने योगशालाओं सहित 500 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित करने की घोषणा करके सिद्ध कर दिया है कि भाजपा सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास के तहत काम करने वाली सरकार है।

Tags

Share this story