Hansi Railway Station: हरियाणा का ये रेलवे स्टेशन होगा चकाचक, बनेंगे नए प्लेटफॉर्म और फुट ओवरब्रिज

₹64.73
meham railway station,hansi railway station,maham railway station,rohtak meham hansi railway line,hansi rohtak meham railway line latest update,rohtak meham hansi railway line latest update,hansi rohtak railway line update,new railway station,hansi meham rohtak new railway line,hansi rohtak latest update,sirsa railway station,hisar railway station,indain railway station,meham railway line latest update,new delhi railway station,meham station

Hansi Railway Station: हरियाणा के हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन के तैयार होने के बाद अब रेलवे स्टेशन के दिन सुधरने वाले हैं। भारत सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हांसी के रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। 

रेलवे की ओर से यहां पर प्लेटफॉर्म और फुटओवर ब्रिज बनाने की योजना है। बीकानेर मंडल की ओर से जारी सूची के अनुसार रेलवे स्टेशन का सॉफ्ट अपग्रेडेशन किया जाएगा। इसके लिए रेलवे बीकानेर मंडल ने अपना बजट जारी किया है।

बीकानेर मंडल के अनुसार सॉफ्ट अपग्रेडेशन के तहत यहां पर प्लेटफार्म की संख्या बढ़ाई जाएगी, वेटिंग रूम का विस्तार किया जाएगा, टिकट काउंटर बढ़ाए जांएगे, शौचालयों की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी, शेडों की संख्या बढ़ाई जाएगी, पीने के पानी की उचित व्यवस्था की जाएगी। 

इसके अलावा स्टेशन पर यात्रियों के लिए अन्य कई आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। भारत सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना का मुख्य उद्देश्य रेलवे स्टेशनों विकास करना और आधुनिक बनाना है। 

आपको बता दें कि ये रेलवे स्टेशन अंग्रेजों के जमाने से बना हुआ है। लंबे समय से यहां पर केवल एक ही प्लेटफॉर्म है। यहां एक साथ दो रेल गाड़ियों के आने पर यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।


दरअसल रेलवे स्टेशन पर अभी तक केवल एक प्लेटफार्म है। यहां पर चार रेलवे ट्रैक है। यहां पर दूसरा प्लेटफार्म बनाया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे ट्रैक की संख्या बढ़ाई जाएंगी। वहीं फुट ओवरब्रिज न होने के कारण यात्रियों को दूसरी तरफ जाने में परेशानी होती है। 

रेलवे स्टेशन के साथ ही प्रेम नगर है। यहां के लोगों को रेलवे स्टेशन पर आने के लिए चारों रेलवे ट्रैक पार करने पड़ते हैं। वहीं कई बार ट्रेन पहले रेलवे ट्रैक के अलावा अन्य किसी रेलवे ट्रैक पर आए तो भी यात्रियों को रेलवे ट्रैक के ऊपर से आना पड़ता है। हांसी के रेलवे स्टेशन को जंक्शन बनाया जाएगा। जंक्शन बनाने के लिए सभी शर्तों को रेलवे स्टेशन पूरा करता है। 

जंक्शन बनाने के लिए अभी रेलवे द्वारा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया। लेकिन रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जिस दिन हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन पर पैसेंजर या एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी उस दिन जंक्शन बना दिया जाएगा। हांसी-महम-रोहतक रेलवे लाइन पर बुधवार को उत्तर रेलवे द्वारा मालगाड़ी ट्रेन चलाई गई। मालगाड़ी पहले रोहतक से हांसी आई। 

इसके बाद फिर हांसी से महम और महम से रोहतक की तरफ गई। इस रेलवे लाइन पर नियमित ट्रेन चलाने से पहले रेलवे द्वारा यहां मालगाड़ी चलाकर क्षमता देखी जाएगी। वहीं हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह का कहना है कि हांसी रेलवे स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना का विकास करवाया जाएगा। जल्दी ही यहां पर काम शुरू हो जाएगा।

Tags

Share this story