Gurugram Marathon: साइबर सिटी में गुरूग्राम मैराथॉन 25 फरवरी को, 20 हजार से अधिक धावक लगाएंगे दौड़

₹64.73
Gurugram Marathon: साइबर सिटी में गुरूग्राम मैराथॉन 25 फरवरी को, 20 हजार से अधिक धावक लगाएंगे दौड़

Gurugram Marathon: साइबर सिटी में 25 फरवरी को गुरूग्राम मैराथॉन नाम से एक बड़ा इवेंट होने जा रहा है। इस इवेंट में अलग-अलग श्रेणियों में 20 हजार से अधिक धावक भागीदारी करेंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरूग्राम मैराथॉन में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करेंगे। डीसी निशांत कुमार यादव ने सोमवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में संवाददाताओं से यह जानकारी सांझा की। दिल्ली और मुंबई जैसे देश के प्रमुख शहरों में आयोजित होने वाले ऐसे आयोजनों की तर्ज पर गुरूग्राम मैराथॉन भी साइबर सिटी का एनुअल इवेंट होगा। गुरूग्राम मैराथॉन में भागीदारी के लिए साढ़े तीन हजार से अधिक प्रोफेशनल रनर्स ने गुरूग्राम मैराथॉन डॉट कॉम पर अपना पंजीकरण भी कराया है।  

    
चार श्रेणियों में आयोजित होगी मैराथॉन
डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि पूरे आयोजन को चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिसमें 42.2 किलोमीटर की फुल मैराथॉन के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 4 बजे रहेगा। इस मैराथन को प्रात: 4.30 बजे फ्लैग ऑफ किया जाएगा। इसमें 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक भाग ले सकते हैं। इसी क्रम में दूसरी श्रेणी में 21.1 की हॉफ मैराथन प्रात: 6.30 बजे आयोजित की जाएगी। इस श्रेणी में 14 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक भाग ले सकेंगे जिसमें रिपोर्टिंग टाइम प्रात: 6 बजे रखा गया है। उन्होंने बताया कि आयोजन की तीसरी श्रेणी में 10 किलोमीटर की रन आयोजित की जाएगी जोकि प्रात: 7.30 बजे शुरू होगी। इसमें रिपोर्टिंग टाइम प्रात: 6.30 बजे रखा गया है व 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक इसमें सहभागी बन सकेंगे। डीसी ने बताया कि आयोजन की अंतिम व चौथी श्रेणी में 5 किलोमीटर की फन रन आयोजित की जाएगी। जिसका रिपोर्टिंग टाइम प्रात: 7.30 का रहेगा व मुख्यातिथि द्वारा इसे प्रात: 8.30 बजे फ़्लैग ऑफ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोजन की सभी श्रेणियों में समापन समय प्रात: 10 बजे निर्धारित किया गया है। 


विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं को नगद इनाम से किया जाएगा सम्मानित
डीसी ने कहा कि आयोजन की प्रथम श्रेणी यानि फुल मैराथॉन में प्रथम विजेता को 1 लाख 50 हजार, द्वितीय विजेता को 1 लाख व तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता की 75 हजार के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार हॉफ मैराथॉन में प्रथम विजेता को 1 लाख, द्वितीय विजेता को 75 हजार व तीसरे स्थान पर आने वाले विजेता की 50 हजार के नगद पुरस्कार से व अंतिम श्रेणी यानि 10 किलोमीटर के रन में प्रथम विजेता को 50 हजार, द्वितीय विजेता को 30 हजार व तीसरे स्थान पर आने वाले  विजेता को 20 हजार के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मास्टर श्रेणी में 50 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के विजेता को 50 हजार व अन्य श्रेणी के तहत सबसे बुजुर्ग व सबसे कम उम्र के धावक को भी 5 हजार के नगद पुरस्कार से पुरुस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी श्रेणी में रेस पूरी करने वाले विजेताओं को मेडल भी दिए जाएंगे। 


मैराथॉन से पहले 22 व 23 को लेजर वैली पार्क में लगेगा एक्सपो
डीसी ने बताया कि मुख्य आयोजन से दो दिन पूर्व यानि 22 व 23 फरवरी को लेजर वैली पार्क में एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्पोट्र्स व फिटनेस से जुड़ी स्टॉल लगाई जाएंगी। इसके साथ ही मैराथन के लिए पोर्टल पर फुल व हॉफ मैराथन व 10 किलोमीटर की श्रेणी में आवेदन करने वाले रनर्स को रनिंग किट्स प्रदान की जाएगी। इस किट में एक बैग, रनर की टी शर्ट सहित एक इलेक्ट्रॉनिक चिप युक्त बीब(टी शर्ट पर चिपकने वाला स्टीकर) शामिल है। उन्होंने बताया कि इस चिप युक्त बीब से रनर अपना वास्तविक रन टाइम कैलकुलेट कर सकेंगे साथ ही आयोजन के उपरांत अपने इलेक्ट्रॉनिक बीब की मदद से आयोजन से जुड़े अपने फोटो भी डाउनलोड कर सकेंगे। 


राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों की होगी लाइव परफॉर्मेंस
डीसी ने बताया कि यह गुरूग्राम में यह अपने आप में पहला ऐसा बड़ा कार्यक्रम होगा जिसमें मैराथॉन में आए रनर्स में जोश व रोमांच भरने के लिए राष्ट्रीय स्तर के कलाकार अपनी लाइव परफॉर्मेंस देंगे। उन्होंने बताया कि मुख्य आयोजन स्थल के साथ साथ मैराथन के पूरे रूट पर निर्धारित स्थानों पर भी छोटे स्टेज पर लाइव परफॉर्मेंस आयोजित किए जाएंगे जो रनर्स को बूस्ट अप करेंगे। 


मैराथॉन मार्ग में यह होंगी व्यवस्थाएं
डीसी ने बताया कि मैराथन मार्ग पर रनर्स की सुविधा के लिए प्रत्येक दो किलोमीटर पर मेडिकल स्टेशन बनाए जाएंगे। इन स्टेशन के साथ साथ वहां पर ग्लूकोस, एनर्जी ड्रिंक्स सहित मोबाइल टॉयलेट्स की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि मैराथन मार्ग में रनर्स को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए पूरे मार्ग पर 300 वालंटियर की ड्यूटी लगाई गई है । वहीं प्रत्येक 150 से 200 मीटर के बीच पुलिस कर्मी भी नियुक्त किए जाएंगे। 


आयोजन से पूर्व जिला के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किए जाएंगे प्रमोशनल रन
डीसी ने कहा कि आयोजन में गुरूग्राम जिले के संपूर्ण भागीदारी  सुनिश्चित करने के लिए सभी ब्लॉक लेवल सहित निगम क्षेत्र में प्रमोशनल रन आयोजित किए जाएंगे। इसके साथ ही इस आयोजन में गुरूग्राम स्थित सभी यूनिवर्सिटी व सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के कक्षा 11 व कक्षा 9 के बच्चों को भी इसमें सहभागी बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा।


मैराथन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
मैराथॉन में सहभागी बनने के इच्छुक नागरिक गुरूग्राम मैराथॉन डॉट कॉम पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने बताया कि आवेदक को मोबाइल नम्बर व ईमेल आईडी से रजिस्ट्रेशन करना होगा जिस पर उन्हें ओटीपी प्राप्त होगा। इसके उपरांत उसे अपनी पर्सनल जानकारी व अन्य जानकारी भरनी होगी। उन्होंने बताया कि आवेदक को आयोजन की फन रन श्रेणी छोडक़र अन्य श्रेणी के लिए 250, 200 व 100 रुपए बतौर रजिस्ट्रेशन राशि देनी होगी। 
 

Tags

Share this story