Haryana News: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कह दी बड़ी बात, पत्रकारों के हर सवाल का बेबाकी से दिया जवाब

₹64.73
Haryana News: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कह दी बड़ी बात, पत्रकारों के हर सवाल का बेबाकी से दिया जवाब 
Haryana News: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम में प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र में राष्ट्र प्रथम की भावना है। मोदी की गारंटी वाला संकल्प पत्र देश के हर वर्ग और हर व्यक्ति को ध्यान में रखकर बनाया गया है।  सोमवार को पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुग्राम के एक होटल में भाजपा के संकल्प पत्र पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। यहां संकल्प पत्र के हरेक प्वाइंट्स को अच्छे से रखा और पत्रकारों के हर सवाल का जवाब बेबाकी से दिया। 
सबसे पहले मनोहर लाल ने भाजपा के संकल्प पत्र का उद्देश्य पत्रकारों के सामने रखते हुए कहा कि मोदी की गारंटी वाले संकल्प पत्र का लक्ष्य भारत को आत्मनिर्भर बनाना है। भाजपा ने दस साल के शासन के दौरान हर व्यक्ति और हर परिवार की चिंता की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा के संकल्प पत्र में गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी आदि चारों वर्गों को आत्मनिर्भर बनाने का वादा किया है। पूर्व सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के करिश्माई नेतृत्व के कारण विश्व में भारत की साख बढ़ी है। अब तो देश और दुनिया में मोदी है तो मुमकिन का नारा लग रहा है।  
पूर्व सीएम ने कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र में जनता के विकास का संकल्प है। 10 सालों से जो योजनाएं बनी हैं वे आगे भी निरंतर जारी रहेंगी। कांग्रेस पर तुष्टिकरण का आरोप लगाते हुए मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस ने कभी 370 को हटाने की बात तक नहीं की। कांग्रेस ने तुष्टिकरण की राजनीति की, लेकिन मुस्लिम महिलाओं के सम्मान की बात कभी नहीं की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने तीन तलाक समाप्त कर मुस्लिम बहनों को न्याय देने का काम किया है।  उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा-370 को चुटकियों में हटा दिया। अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनाकर समाज की 500 साल पुरानी इच्छा को पूरा किया है।
भाजपा के संकल्प पत्र पर बोलते हुए मनोहर लाल ने कहा कि हमारा ज्यादा जोर फूड प्रोसेसिंग पर है। अनाज खराब ना हो इसके लिए ज्यादा से ज्यादा भंडाकरण करने की व्यवस्था की जाएगी। मोटे अनाज पर भारत का फोकस है।  पूर्व सीएम ने कहा कि हमारी डबल इंजन सरकार ने महिलाओं के जीवन को सरल और समृद्ध करने की दिशा में काम किया है। उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर और हर घर नल से जल पहुंचाकर जहां महिलाओं का जीवन सरल किया, वहीं एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया। मनोहर लाल ने कहा कि अब अगले पांच सालों में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य मोदी जी ने लिया है।
मनोहर लाल ने कहा कि मोदी सरकार का अगला संकल्प घर-घर में गैस पाइपलाइन पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले भारत की आर्थिक व्यवस्था 11वें नंबर पर थी। पीएम मोदी के नेतृत्व में अब पांचवे स्थान पर है। मोदी का लक्ष्य अगले पांच सालों में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बनाना है।  
कांग्रेस द्वारा की गई घोषणाओं पर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस की बातों पर अब जनता विश्वास नहीं करती। कांग्रेस झूठ और प्रलोभन के सहारे सत्ता में आने का प्रयास कर  रही है, लेकिन जनता उनके प्रयास को सफल नहीं होने देगी। मनोहर लाल ने कहा कि हर नागरिक की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करना ही मोदी का मिशन है। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी पर देश को विश्वास है। मोदी की गारंटी को आधार बनाकर अगले पांच साल क्या करना है, इसकी योजना संकल्प पत्र में है। 
 पूर्व सीएम ने कहा कि 80 करोड़ लोगों को मुफ़्त राशन, आयुष्मान भारत योजना की सुविधा, ग़रीबों को घर, किसानों को सम्मान निधि जैसी योजनाएं मोदी की गारंटी हैं और यह आगे भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि 70 साल का बुजुर्ग चाहे वह किसी भी वर्ग का हो उसके 5 लाख रुपये तक के निशुल्क इलाज की गारंटी दी है। मनोहर लाल ने कहा कि भाजपा का संकल्प, भारत को फूड प्रोसेसिंग हब बनाने का है। इससे वैल्यू एडीशन होगा, किसान का फायदा बढ़ेगा और रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। ये फूड प्रोसेसिंग प्लांट्स, रूरल इकॉनॉमी के नए ग्रोथ इंजन बनेंगे। उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र में पीएम मोदी ने फसलों की एमएसपी में वृद्धि और किसान सम्मान निधि योजना जारी रखने का भी वादा किया है। 
पूर्व सीएम मनोहर लाल ने कहा कि भाजपा का लक्ष्य सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर, फिजिकल इंफ्रास्ट्रक्चर और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का है। संकल्प पत्र में मोदी ने देश में नए-नए सैटलाइट टाउन्स बनाने का संकल्प लिया है जो देश के विकास का ग्रोथ सेंटर बनेंगे, रोजगार के नए अवसर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि 10 सालों में मोदी सरकार ने 4 करोड़ घर बनाकर गरीबों को दिए और आगे भी 3 करोड़ घर गरीबों देने का वादा संकल्प पत्र में किया है। 
संकल्प पत्र में पीएम मोदी ने भारत को विश्व की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने की गारंटी दी है। वर्ल्डक्लास रेलवे स्टेशन, नए एयरपोर्ट, हाईवे, मेट्रो के विस्तार की योजना है। भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने और आत्मनिर्भर भारत बनाने का मोदी सरकार का वादा है।  उन्होंने कहा कि अभी तक डबल इंजन सरकार ने सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं। अब पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम किया जाएगा।
पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने जो कहा वो किया। 2024 के संकल्प पत्र में किए हुए दावे को भी मोदी जी गारंटी के साथ पूरा करेंगे। भारत आत्मनिर्भर भी बनेगा और विकसित भी बनेगा। इस अवसर पर प्रदेश के मीडिया प्रभारी अरविंद सैनी, प्रदेश के मुख्य प्रवक्ता जवाहर यादव, जिला अध्यक्ष कमल यादव, सोशल मीडिया प्रमुख अरुण यादव, जिला मीडिया प्रभारी गजेंद्र गुप्ता, सह प्रभारी पवन यादव एवं नीरज कुमार, नेहा एवं आईटी सह प्रमुख रोहित सैनी भी उपस्थित रहे।

Tags

Share this story