Haryana News: हरियाणा में कोहरा बढ़ाएगा परेशानी, 16 जिलों में हाईवे पर विजिबिलिटी 10 मीटर

₹64.73
Haryana News: हरियाणा में कोहरा बढ़ाएगा परेशानी, 16 जिलों में हाईवे पर विजिबिलिटी 10 मीटर 

Haryana News: दो दिन की बारिश के बाद हरियाणा में कोहरे का कहर जारी है। मौसम विभाग ने इसको देखते हुए आज और कल कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि सुबह 10 बजे तक सड़कों पर दृश्यता काफी कम रहेगी। NH और स्टेट हाईवे पर सुबह-शाम 10 मीटर विजिबिलिटी रिकॉर्ड की गई है। 

ऐसे हालातों में विभाग की ओर से वाहन चालकों को जरूरी होने पर ही सफर करने की सलाह दी गई है। विभाग ने दिसंबर-जनवरी दो महीने कोहरे पड़ने की संभावना जताई है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार सूबे में ज्यादा बरसात हुई है तो धुंध का असर लंबे समय तक रह सकता है। साथ ही चंडीगढ़ मौसम विभाग ने भी कहा है कि अगले दो से तीन दिनों में धुंध का प्रभाव और बढ़ सकता है। 

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार जमीन में नमी बनी हुई है, इससे भी धुंध लंबी चलने की संभावना है। हरियाणा में जिन जिलों में कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें उत्तर हरियाणा के अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, कैथल जिले शामिल हैं। वहीं, दक्षिण और दक्षिण पूर्व हरियाणा में गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद और पानीपत के अलावा दक्षिण और दक्षिण पश्चिम हरियाणा के सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है।


घनी धुंध व कड़ाके की ठंड जहां आमजन के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। वहीं, घना कोहरा व रात के समय गिरता तापमान गेहूं, जौ व सरसों की फसलों के लिए वरदान साबित होने वाला है। खेतीबाड़ी विशेषज्ञों के मुताबिक भी आलू की फसल व कुछ बेलदार सब्जियों को छोड़ सभी फसलों के लिए ठंड व कोहरा लाभप्रद ही साबित होगा। 

गेहूं की फसल पर कोहरे व ठंड का कोई भी नुकसान नहीं होने वाला है। वाहन चालकों को लेन बदलने या क्रॉस करने से बचना चाहिए। विजिबिलिटी बेहद खराब होने की स्थिति में चालक सड़क पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं। 

वाहनों की गति सीमा नियंत्रित रखने व मोबाइल और म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचें। साथ ही, घना कोहरा होने पर सुरक्षित स्थान पर वाहन को रोककर धुंध कम होने का इंतजार करें। वाहनों को मुख्य सड़क पर पार्क नहीं करना चाहिए।

खुद गाड़ी चला रहे हैं तो ये जरूर करें

1-बाहर की आवाज सुनने के लिए वाहन के शीशे थोड़ा नीचे रखें। 
2 -वाहनों की गति तय स्पीड से कम रखें। 
3 -सड़क पर वाहनों के बीच उचित दूरी रखें। 
4-फॉग लाइट्स व इंडिकेटर्स को लगातार ऑन रखना चाहिए।

Tags

Share this story