CTET Update: CTET अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर,इस तारीख तक आएगा रिजल्ट

₹64.73
CTET Update: CTET अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर,इस तारीख तक आएगा रिजल्ट

CTET Update: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सी- टेट) का आयोजन 21 जनवरी, 2024 को सफलतापूर्वक किया। कक्षा 1 से 8वीं के लिए शिक्षकों के लिए आयोजित इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अब बेसब्री से प्रोविजनल आंसर की और फाइनल आंसर की का इंतजार कर रहे हैं। एक बार प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को ऑब्जेक्शन दर्ज करने की अनुमति दी जाएगी। प्रोविजनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। 


उम्मीद है कि सीबीएसई इस बार उम्मीदवारों के रिस्पांस के साथ आंसर की जारी करेगा। वहीं, जो उम्मीदवार ऑब्जेक्शन दर्ज करेंगे, उन्हें प्रति प्रश्न के लिए फीस का भुगतान करना होगा। वहीं यदि उम्मीदवार के दर्ज किए गए ऑब्जेक्शन को वैलिड पाया जाता है, तो फीस रिफंड कर दी जाएगी। बता दें, सीबीएसई आंसर-की के साथ उम्मीदवारों की ओएमआर शीट की स्कैन की गई तस्वीर भी अपलोड करेगा।

 सीबीएसई के अनुसार, सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट जनवरी सेशन का 18वां संस्करण 21 जनवरी को देशभर के 135 शहरों में फैले 3,418 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था। जनवरी सेशन परीक्षा के लिए करीब 27 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें पेपर 1 (कक्षा 1-5) के लिए लगभग 9.58 लाख और पेपर 2 (कक्षा 6-8) के लिए लगभग 17.35 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे।


सी-टेट पेपर के बारे में छात्रों ने कहा कि परीक्षा का स्तर मॉडरेट था। परीक्षा पिछली बार की तुलना में आसान नहीं थी। परीक्षा को पूरा करने के लिए अढ़ाई घंटे का समय दिया जाता है। जो उम्मीदवारों को इस बार कम लगा। एक अन्य छात्र ने कहा कि पेपर लंबा था और समय कम लग रहा था। वहीं इस बार सीबीएसई ने पेपर-2 का आयोजन पहले किया, इससे पेपर के स्तर पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा। परीक्षा काफी लंबी थी। वहीं परीक्षा का पूरा पैटर्न सिलेबस पर आधारित था। कुछ अलग से नहीं पूछा गया था। इसके बाद ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। फिर सभी ऑब्जेक्शन की समीक्षा करने के बाद रिजल्ट के साथ फाइनल आंसर को जारी की जाएगी। वैसे उम्मीद जताई जा रही है कि रिजल्ट 15 फरवरी के आसपास जारी हो सकते हैं।

Tags

Share this story