Chalo Delhi: 13 फरवरी को किसानों का दिल्ली कूच, रोकने में जुटा प्रशासन, जानिए ताजा अपडेट

₹64.73
13 फरवरी को किसानों का दिल्ली कूच, रोकने में जुटा प्रशासन, जानिए ताजा अपडेट
Chalo Delhi: पंजाब के किसानों के 13 फरवरी को 'दिल्ली चलो' आह्वान के जवाब में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने पंचकुला में धारा 144 लागू कर दी है, दरअसल किसान कई मांगों को लेकर दिल्ली तक मार्च करने वाले हैं।

आइए जानते है क्या है ताजा अपडेट
1. पंचकुला डीसीपी सुमेर सिंह प्रताप के हवाले से बताया है कि हरियाणा के पंचकुला में धारा 144 लागू कर दी गई है। पैदल या ट्रैक्टर ट्रॉली और अन्य वाहनों के साथ जुलूस, प्रदर्शन, मार्च पास्ट निकालने और किसी भी तरह की लाठी, रॉड या हथियार ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था।
2. इसके अलावा, हरियाणा ने भी 13 फरवरी तक कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट, बल्क एसएमएस और सभी डोंगल सेवाओं को निलंबित कर दिया है। हरियाणा प्रशासन द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, वॉयस कॉल को छोड़कर, बल्क एसएमएस और मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी डोंगल सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। निलंबित रहेंगे. इसके अतिरिक्त, 11 फरवरी को सुबह 6 बजे से 13 फरवरी को रात 11:59 बजे तक सात जिलों-अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी।

3. हरियाणा पुलिस ने दाता सिंहवाला-खनौरी सीमा पर पटियाला-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग के एक तरफ को अवरुद्ध कर दिया और महिला कर्मियों सहित भारी पुलिस बल तैनात कर दिया।

4. हिसार रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मट्टा रवि किरण सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने सीमा का दौरा किया और स्थानीय पुलिस अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि पंजाब के किसानों को 13 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोका जाए।

5.इस बीच, लुधियाना में भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) लाखोवाल के नेताओं ने शनिवार को घोषणा की कि वे 13 फरवरी को 'दिल्ली चलो' विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होंगे, लेकिन अगर मार्च के दौरान किसानों के साथ दुर्व्यवहार हुआ तो वे विरोध करेंगे।

6. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने शनिवार को कहा कि केंद्र ने उन्हें 12 फरवरी को अपनी मांगों पर चर्चा के लिए बैठक के लिए आमंत्रित किया है। तीन केंद्रीय मंत्री-पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय-चंडीगढ़ पहुंचेंगे। 12 फरवरी को संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करेंगे।

7. किसानों के प्रस्तावित 'दिल्ली चलो' मार्च से एक दिन पहले यह बैठक चंडीगढ़ के सेक्टर 26 में महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में होने वाली है। पंढेर ने चंडीगढ़ में बातचीत करने के लिए आमंत्रित करने वाला पत्र भी साझा किया।

8. इसी तरह, पुलिस के अनुसार, दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वाले यात्रियों को करनाल, इंद्री/पिपली, यमुनानगर, पंचकुला, या कुरुक्षेत्र, शाहबाद, साहा, बरवाला और रामगढ़ के माध्यम से वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने की सलाह दी गई है। शंभू सीमा पर, घग्गर फ्लाईओवर पर सड़क को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है, पुलिस ने सड़क को अवरुद्ध करने के लिए सीमेंटेड बैरिकेड्स तैनात किए हैं।

9. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रीय राजधानी की ओर बढ़ने से रोकने के लिए अंबाला में शंभू सीमा पर कंक्रीट ब्लॉक, कांटेदार तार, रेत की बोरियां, बैरिकेड और अन्य सामान भी जमा कर लिया है।

10. इसके अलावा, किसान यूनियनों ने दावा किया है कि अगर पुलिस उनके समकक्षों के खिलाफ बल प्रयोग या किसी भी प्रकार के उत्पीड़न का सहारा लेती है तो हरियाणा में महत्वपूर्ण कार्रवाई की जाएगी। हरियाणा में विभिन्न किसान यूनियनों से जुड़े किसानों ने जींद में एक गुप्त बैठक बुलाई, जिसके दौरान उन्होंने विरोध का समर्थन करने की रणनीति तैयार की। उन्होंने जींद और कैथल जिलों के 10 सदस्यों की एक टीम बनाई, जिसे आपातकालीन स्थिति में सभी यूनियनों के साथ समन्वय करने का काम सौंपा गया।

Tags

Share this story