Black Carrot: काली गाजर कभी देखी है आपने कभी, तो जान लीजिए इसके फायदे भी

₹64.73
Black Carrot Benefits: सिर्फ लाल या नारंगी ही नहीं काली भी होती है गाजर, जानें इससे होने वाले ढेरों फायदे
 

Black Carrot Benefits: सर्दियों के मौसम में कई सारी सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती हैं। इस मौसम में मिलने वाली ये सब्जियां खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही हैं, साथ ही सेहत को ढेर सारे फायदे भी पहुंचाती हैं।

गाजर इन्हीं सब्जियों में से एक है, जिसे लोग सर्दियों में कई तरह से डाइट में शामिल करते हैं। सलाद हो या फिर गाजर का हलवा आप इस मौसम में गाजर को कई तरह से खा सकते हैं।

आमतौर पर गाजर नारंगी या लाल रंग की देखने को मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में गाजर की एक और किस्म पाई जाती है।

बहुत कम लोग ही यह जानते होंगे कि लाल और नारंगी के अलावा गाजर काली रंग की भी होती है। यह गाजर की एक दुर्लभ किस्म है, जो भारत और चीन में पाई जाती है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी होती है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो काली गाजर के बारे में नहीं जानते हैं, तो आइए जानते हैं इसके कुछ हैरान करने वाले फायदे-

पाचन में सुधार करे

काली गाजर में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है और इसलिए यह पाचन में सुधार करती है। सर्दियों में अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं हमारे लिए परेशानी की वजह बनी रहती हैं।

ऐसे में पाचन को बेहतर करने और इससे जुड़ी समस्या से बचने के लिए काली गाजर एक बढ़िया विकल्प साबित होगी।

ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करे

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो काली गाजर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। यह ब्लड शुगर के स्तर को मेंटेन करने और ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है।

साथ ही यह भूख कंट्रोल करने में भी मदद करती है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

काली गाजर में मौजूद एंथोसायनिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट दोनों गुण होते हैं। यह दर्दनाक सूजन संबंधी स्थितियों को रोक सकता है और इसके लंबे दुष्प्रभावों से भी बचा सकता है।

आईसाइट बेहतर करें

काली गाजर आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छी हो सकती है। इनमें एंथोसायनिन होता है, जो आंखों से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करता है और रेटिना सेल्स के आसपास तरल पदार्थ के सर्कुलेशन में सुधार करता है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो काली गाजर एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं। साथ ही इनमें कैलोरी भी कम होती है। यह आपकी भूख कंट्रोल करता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

Tags

Share this story