Bank Holiday In February 2024: 29 दिनों में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट इन दिनों से पहले निपटा ले काम

₹64.73
cd
 

Bank Holiday In February 2024: फरवरी महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो उसे आज ही निपटा लें, क्योंकि इस महीने कई दिनों तक बैंकों में कोई काम नहीं होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फरवरी महीने के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी कर दी है। इसके मुताबिक 29 दिनों के महीने में 11 दिन बैंक बंद रहेंगे.

RBI ने छुट्टियों की लिस्ट अपलोड की

सेंट्रल बैंक हर महीने की शुरुआत से पहले अपनी वेबसाइट पर बैंक छुट्टियों की सूची जारी करता है और फरवरी में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों की सूची भी अपलोड की गई है। अगले महीने पड़ने वाली इन 11 दिनों की छुट्टियों में रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। यहां ध्यान रखें कि अलग-अलग राज्यों में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग दिन हो सकती हैं। वसंत पंचमी और छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती के अवसर पर भी बैंक बंद रहेंगे।

फरवरी में इन तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक

दिनांक कारण स्थान
4 फरवरी रविवार हर जगह
10 फरवरी दूसरा शनिवार सर्वत्र
11 फरवरी रविवार हर जगह
14 फरवरी बसंत पंचमी/सरस्वती पूजा अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता
18 फरवरी रविवार हर जगह
19 फरवरी छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती बेलापुर, मुंबई, नागपुर
20 फरवरी राज्य दिवस आइजोल, ईटानगर
24 फरवरी चौथा शनिवार सर्वत्र
25 फरवरी रविवार हर जगह
26 फरवरी नियोकाम ईटानगर
(आरबीआई बैंक अवकाश सूची)

आप आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं या फिर इस लिंक (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं।

बैंकिंग का काम ऑनलाइन किया जा सकता है.

बैंकिंग छुट्टियां विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य कार्यक्रमों पर भी निर्भर करती हैं। इसका मतलब है कि वे राज्यों और शहरों में भिन्न हैं। हालांकि, बैंक शाखाएं बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं। यह सुविधा हमेशा 24×7 चालू रहती है। आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसे काम आसानी से पूरे कर सकते हैं।

Tags

Share this story