कोरोना में भक्तों की पुकार, प्रभु कब होंगे तेरे दर्शन…

कोरोना में भक्तों की पुकार, प्रभु कब होंगे तेरे दर्शन...

अंबाला(कृष्ण बाली)। कोरोना वायरस के चलते सभी धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं का आना जाना बंद कर दिया था ताकि कोरोना महामारी भक्तो को अपनी चपेट में ना ले सके। लॉकडाउन में मंदिर के अंदर श्रद्धालु ना जा सके इसके लिए मुख्यद्धार पर एक संदेश बोर्ड पर भी लिखा हुआ है, “मंदिर परिसर बंद है यहां आने की बजाय घर से ही पूजा करें”। इसके साथ ही मंदिर के पुजारी अपने निर्धारित समय पर मंदिर में भगवान का श्रृंगार से लेकर पूजा पाठ कर रहे हैं। इस बीच अगर कोई मंदिर आता है तो उसको समझाया जा रहा हैं कि आप लोग घर से ही पूजा कीजिए। हाथीखाना मंदिर के पुजारी महंत मनमोहन दास ने बताया कि उनकी उम्र 67 साल है और वे बचपन से ही मंदिर में सेवा करते आ रहे है उन्होंने पहली बार ही धार्मिक स्थल बंद होते देखे है।

साथ ही उन्होंने कहा कि फिर भी वे रोजाना समय से मंदिर में साफ-सफाई के साथ पूजा अर्चना की जा रही है और अभी भक्तों को मंदिर में नहीं आने दिया जा रहा पर उन्होंने सरकार से निवेदन किया कि जब सरकार ने सब कुछ खोल ही दिया है तो मंदिर भी खुल जाने चाहिए और भक्तों को मंदिर के दर्शन करने की इजाजत दे देनी चाहिए। वहीं मंदिर के बाहर से दर्शन करने आई पूनम नामक महिला ने बताया कि वह रोजाना मंदिर आती है और मंदिर के द्वार बंद होने पर बाहर से ही दर्शन कर दुआ मांग कर वापस चली जाती है उन्होंने सरकार से गुजारिश करी की अब मंदिर भी खोल देने चाहिए।

वही अंबाला का ऐतिहासक मंदिर काली बाड़ी में भक्त नीतू से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि मैं कालीबाडी मंदिर के दर्शन करने आई थी और यहां आकर देखा कि मंदिर के द्वार बंद है मैंने बाहर से ही मत्था टेका है उन्होंने कहा कि जब सरकार ने सब कुछ खोल दिया है तो भगवान को ही तालों में क्यों बंद करके रखा हुआ है उन्हें भी खोल देना चाहिए जिससे भक्त भगवान के दर्शन कर सकें। वही अंबाला के ऐतिहासिक सनातन धर्म मंदिर मैनेजमेंट के सदस्य राकेश कुमार ने कहा कि जब सभी चीजे खोली जा रही है तो मंदिर की ओर भी ध्यान दिया जाए। मंदिर बंद होने से मंदिर के बाहर फूलो का काम करने वालो का काम-काज बिलकुल ठप्प है। मंदिर के बाहर फूलो का काम करने वाले का कहना है कि दो माह से मंदिर बंद है जबकि सरकार ने बाज़ारो के साथ-साथ शराब के ठेके भी खोल दिए है। उन्होंने कहा कि वे इस समय बर्बादी के कगार पर है सरकार को चाहिए की जल्दी मंदिर भी खोले।

Published By: Pooja Saini

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *