विधानसभा का बचा मानसून सत्र 5 नवंबर से, मंत्रियों-विधायकों को कराना होगा एंटीजन टेस्ट!

विधानसभा का बचा मानसून सत्र 5 नवंबर से, मंत्रियों-विधायकों को कराना होगा एंटीजन टेस्ट!

विधानसभा का बचा मानसून सत्र 5 नवंबर से, मंत्रियों-विधायकों को कराना होगा एंटीजन टेस्ट!

हरियाणा (ब्यूरो): हरियाणा विधानसभा का 26 अगस्त को मात्र एक सीटिंग के बाद स्थगित हुआ मानसून सत्र अब 5 नवंबर को दोपहर 2 बजे शुरू होगा। कोरोना संक्रमण की वजह से विधायक से लेकर सीएम, स्पीकर व स्टाफ तक की इस बार भी कोरोना जांच होगी। इस बार आरटी-पीसीआर के बजाय रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने की छूट दी गई है। इससे 30 मिनट में रिपोर्ट मिल जाएगी।
ऐसे में विधानसभा परिसर में भी जांच की व्यवस्था कराई जाएगी। मंत्री-विधायक चाहें तो अपने जिलों से भी जांच कराकर रिपोर्ट जमा करा सकते हैं। विधानसभा सत्र दो दिन का हो सकता है। आखिरी फैसला सत्र शुरू होने के दिन सुबह बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में होगा। इस बार प्रश्नकाल भी होगा। विधायकों ने 354 सवाल भेजे हैं, जिनका जवाब सरकार को देना है। 26 अगस्त को मानसून सत्र शुरू किया गया था, लेकिन सीएम, स्पीकर व कई मंत्रियों समेत 19 विधायक संक्रमित होने से एक सीटिंग के बाद सत्र स्थगित कर दिया गया था। अब उसी सत्र को आगे बढ़ाया जाएगा। विधानसभा में प्रश्नकाल के लिए विधायकों के लिए 354 प्रश्न पहुंचे हैं। इनमें 83 अतारांकित और 267 तारांकित प्रश्न है। ऐसे में प्रश्नकाल के लिए विधानसभा में प्रश्नों के चयन के लिए ड्राॅ निकाला जाएगा। संभावना है कि अगले सप्ताह ड्राॅ निकाला जा सकता है। अब तक 34 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी पहुंचे हैं। चार काम रोको प्रस्ताव दिए गए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि विधानसभा सत्र में हंगामा तय है। इसके अलावा विपक्ष ने केंद्र के तीन कृषि कानूनो के खिलाफ भी प्राइवेट मेंबर बिल लाने की घोषणा की है। कांग्रेस, इनेलो से लेकर सत्ता में साझीदार जजपा के भी कई विधायक केंद्र के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं।कोरोना संक्रमण की वजह से विधायको को सोशल डिस्टेंसिंग से बैठाया जाएगा। इसके लिए सदन में 26 अगस्त को तय किया गया सीटिंग प्लान ही लागू रहेगा।एक बेंच पर एक विधायक या मंत्री बैठेंगे। पीछे बनी दर्शक दीर्घा में भी सीटें लगाई गई हैं।
इस बार भी दर्शकों की एंट्री नहीं होगी। मीडिया गैलरी हरियाणा निवास में बनाई जाएगी। वहां स्क्रीन पर विधानसभा की कार्यवाही लाइव प्रसारण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *