लॉकडाउन में आज से आपके प्रदेश में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, देखिये पूरी जानकारी

लॉकडाउन में आज से आपके प्रदेश में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, देखिये पूरी जानकारी

लखनऊ : (ब्यूरो) भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन जारी है। आज से लॉकडाउन 3.0 की शुरुआत हो गई है। यह लॉकडाउन 4 मई यानी आज से 17 मई तक जारी रहेगा। हालांकि इस बार लॉकडाउन 3.0 में केंद्र की मोदी सरकार की ओर से कई रियायतें भी दी गई हैं। केंद्र ने लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाने के साथ ही कई आर्थिक गतिविधियों में छूट की घोषणा भी की है। वहीं दूसरी ओर कई राज्य सरकारें भी लॉकडाउन में केंद्र के फैसले के बाद रियायतें दे रही हैं। आइए जानते हैं..

दिल्ली में क्या खुलेगा * जरूरी सेवाओं से संबंधित सभी सरकारी दफ्तर खुलेंगे। वहां 100 प्रतिशत लोग आएंगे। * प्राइवेट संस्थान खुलेंगे। इसमें केवल 33 प्रतिशत स्टाफ ही आ सकेगा। * स्टेशनरी, सभी तरह की स्टैंड-अलोन शॉप खुलेंगी। शराब की दुकानें भी खुलेंगी। * इसके अलावा जरूरी सामान बनाने वाली कंपनियां भी खुलेंगी। * आईटी हार्डवेयर, ई-कॉमर्स में जरूरी सेवाएं खुलेंगी। * शादी में 50 लोगों को इजाजत * किसी की मौत होने पर 20 लोगों की जुटने की इजाजत। उत्तर प्रदेश में क्या खुलेगा * ग्रीन जोन वाले जिलों में 50 फीसदी सीटों के साथ बसों का संचालन होगा।* टैक्सी शहर के भीतर सिर्फ दो सवारियों को बिठाकर चल सकती है। * शहरी इलाकों में औद्योगिक प्रतिष्ठान, उत्पादन इकाइयों को शर्तों के साथ अनुमति है। * सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक शराब की दुकानें खुलेंगी। *

जरूरी वस्तुओं के संबंध में ई-कॉमर्स गतिविधियों की इजाजत होगी। महाराष्ट्र में क्या खुलेगा * महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में दुकानें खोलने का आदेश दिया है। लेकिन हॉटस्पॉट जोन में दुकानें नहीं खुलेंगी। * एमएमआर और पीएमआर इलाकों में शर्तों के साथ दुकानें खुलेगी। * स्टैंड अलोन शॉप को ही खोलने की इजाजत। * मात्र गैर-जरूरी कमोडिटीज की पांच दुकानें ही हर लेन में खुली रहेंगी। * शराब की दुकानें खोलने की अनुमति। केवल वह दुकाने ही खुल सकेंगी जो मॉल और रेस्त्रां का हिस्सा नहीं हैं। बिहार में क्या खुलेगा बिहार में केवल 2 दो जोन है, रेड और ऑरेंज, ऑरेंज जोन को ही ग्रीन जोन माना जाएगा।

बिहार सरकार ने सभी ऑरेंज जोन में आज से सभी प्रकार के निर्माण कार्य, सभी प्रकार के वस्तुओं के लिए ई-कॉमर्स, सैलून और स्पा खोलने की अनुमति दी है। इन जिलों में सभी प्रकार के उद्योगों को भी चलाने की अनुमति है। जम्मू कश्मीर में क्या खुलेगा * जम्मू-कश्मीर में रेड (कंटेनमेंट) जोन को छोड़कर कंस्ट्रक्शन, औद्योगिक इंडस्ट्री, दुकानें खुलेंगी। * रेड जोन जिलों में जरूरी वस्तुओं के लिए ई-कॉमर्स को होम डिलीवरी अनुमति। * ऑरेंज जोन जिलों में टैक्सी और कैब को 1 ड्राइवर और 2 सवारी के साथ चलने की अनुमति। * ऑरेंज जोन में 33 प्रतिशत स्टाफ के साथ निजी दफ्तर को खोलने की अनुमित। * 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ बस सिर्फ जिले में ही चल सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *