बर्फबारी से बढ़ी ठंड, केलांग में पारा माइनस एक डिग्री

बर्फबारी से बढ़ी ठंड, केलांग में पारा माइनस एक डिग्री

बर्फबारी से बढ़ी ठंड, केलांग में पारा माइनस एक डिग्री

रोहतांग (ब्यूरो)।: हिमाचल में सर्दी का मौसम लौट आया है। रविवार रात को केलांग में इस सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान माइनस में रिकॉर्ड हुआ। केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस एक डिग्री तक पहुंच गया है।
घाटी के तापमान में आई कमी से अब हाड़ कंपा देने वाली ठंड शुरू हो गई है। पानी भी जमने लगा है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने एक नवंबर तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान जताया है।
वहीं, सोमवार को पूरे प्रदेश में धूप खिलने के बावजूद अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी दर्ज की गई है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में अब सुबह और शाम के समय मौसम में ठंडक बढ़ गई है। हिमाचल में लाहौल के ग्रामीण इलाकों में इस सर्दी की पहली बर्फबारी हुई है। इससे पहले मई के आखिरी सप्ताह में घाटी के ग्रामीण क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ था। धौलाधार की ऊंची पर्वत शृंखलाओं, सीबी रेंज की पहाड़ियों, घेपन पीक सहित चंद्राघाटी के कोकसर, सिस्सू, खंगसर, गोंधला तथ्सस तोदघाटी के कालोंग, तिनो, योचे और दारचा के रिहायशी क्षेत्रों में दो से तीन सेंटीमीटर तक ताजा हिमपात हुआ है। रोहतांग और बारालाचा दर्रा में पांच सेंटीमीटर जबकि कुंजम दर्रा में चार सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी है। इससे समूचे क्षेत्र में शीतलहर तेज हो गई है।
जिला मुख्यालय केलांग के ऊंचाई वाले इलाके भी बर्फ से सफेद हो गए हैं। घाटी में पिछले दो से तीन माह से मौसम साफ था लेकिन 25 अक्तूबर की शाम से अचानक बादलों ने यहां डेरा डाला और रात होते-होते अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल, तेलिंग और युरामूर्ति गांव में बर्फबारी शुरू हो गई। वहीं, रोहतांग दर्रा से होकर मनाली-लेह मार्ग, केलांग-काजा मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सामान्य है जबकि चंद्रताल जाने वाले वाहनों को कोकसर से आगे नहीं जाने दिया जा रहा है। दूसरी ओर, चंबा के साचपास दर्रे में भी ताजा बर्फबारी हुई है। इसको देखते हुए चंबा प्रशासन ने किलाड़-चंबा रूट पर चलने वाली बस को बंद कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *