दिल्ली में एक बार फिर लगा भूकंप का झटका, 30 दिनों में चौथी बार आया भूकंप

दिल्ली में एक बार फिर लगा भूकंप का झटका, 30 दिनों में चौथी बार आया भूकंप

नई दिल्ली : (ब्यूरो)  दिल्ली में एक बार भूकंप का झटका महसूस किया गया है. हालांकि, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता केवल 2.2 थी. इस वजह से बहुत कम लोगों को इसका एहसास हुआ. पिछले कुछ दिनों में देश की राजधानी में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि, अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

पिछले 30 दिनों में चौथी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. बताया जा रहा है इस बार भूकंप का केंद्र पीतमपुरा इलाके में था.

इससे पहले 10 मई को दोपहर में करीब 1.45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 बताई जा रही थी. भूकंप का केंद्र भूकंप का केंद्र उत्तर-पूर्वी दिल्ली में वजीरपुर के समीप सतह से पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था.इससे पहले 12 और 13 अप्रैल को दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 12 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता 3.5 थी, जबकि 13 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी. दोनों भूकंप के झटकों का केंद्र दिल्ली ही था. बता दें, पांच भूकंपीय क्षेत्रों में से, दिल्ली चौथे क्षेत्र में आता है.

ये भी पढ़िए : शाहजहांपुर : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से नवजात शिशु चोरी, सीसीटीवी में कैद हुई घटना

 

भूकंप के लिहाज से दिल्ली हमेशा काफी संवेदनशील इलाका माना जाता है. मैक्रो सेस्मिक जोनिंग मैपिंग में भारत को 4 जोन में बांटा गया है. यह जोन-2 से 5 तक है. इसमें जोन-2 सबसे कम संवेदनशील क्षेत्र है, जबकि जोन-5 ऐसा क्षेत्र है, जहां भूकंप आने की आशंका सबसे ज्यादा है. दिल्ली को जोन-4 में रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *