चंडीगढ़ में होगा कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण

चंडीगढ़ में होगा कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण

चंडीगढ़ -: कोरोना महामारी के बीच एक ऐसी खबर आई, जो इस वायरस को हराने के लिए शहरवासियों के बुलंद हौसले को बयां कर रही है। ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए पीजीआई में 400 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। शहरवासियों के इस रिस्पांस को देखकर पीजीआई में वैक्सीन के ट्रायल की जिम्मेदारी उठाने वाली विशेषज्ञों की टीम भी काफी उत्साहित है। उनका कहना है कि चंडीगढ़ के लोगों की यह सकारात्मक सोच ट्रायल को सफल बनाने में काफी मददगार होगी।

बता दें कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन कोविशिल्ड के ट्रायल के लिए देशभर में पीजीआई चंडीगढ़ समेत 17 संस्थानों को चुना गया है। पीजीआई में इस प्रोजेक्ट की प्रिंसिपल इंवेस्टिगेटर व कम्युनिटी मेडिसिन की डॉ. मधु ने बताया कि इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए अब तक लगभग 400 लोगों ने पीजीआई की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा लिया है और पंजीकरण का क्रम अब भी जारी है।
इन सभी लोगों को अगले हफ्ते से बुलाकर उनका मेडिकल समेत अन्य जरूरी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उनमें से मानकों पर खरे उतरे वालंटियर्स को ट्रायल के लिए अलग किया जाएगा। डॉ. मधु ने बताया कि पीजीआई में 250 लोगों पर वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया जाना है। ऑक्सफोर्ड में वैक्सीन का सिक्योरिटी ट्रायल पूरा किया जा चुका है लेकिन पीजीआई ट्रायल के दौरान सबसे पहले सिक्योरिटी फेस पूरा करने के बाद ही उसका ह्यूमन ट्रायल शुरू करेगा। उन्होंने बताया कि पंजीकृत वॉलिंटियर्स को पीजीआई मेडिकल चेकअप के बाद ट्रायल में शामिल करेगा। इसके लिए वालंटियर्स को एक साथ बुलाने की बजाय सभी को अलग-अलग समय पर बुलाया जाएगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *