इस नवरात्रि मां दुर्गा को ऐसे करें प्रसन्न !

इस नवरात्रि मां दुर्गा को ऐसे करें प्रसन्न !

इस नवरात्रि मां दुर्गा को ऐसे करें प्रसन्न !

(ब्यूरो)-: शारदीय नवरात्रि आज से शुरू हो गए हैं. हिंदू धर्म के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. कहा जाता है कि देवी दुर्गा अश्विन माह की प्रतिपदा तिथि से नवमी तिथि तक अलग-अलग स्वरूपों में अपनी सवारी से भक्तों को आशीर्वाद देने पृथ्वी पर आती हैं. भक्त मां दुर्गा का नवरात्रि में आशीर्वाद और कृपा पान के लिए और उन्हें प्रसन्न करने के ले कई तरह के उपास रखते हैं.
जानिए, नवरात्रि पर मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय
1. लाल रंग का पुष्प-
मां दुर्गा को लाल रंग अतिप्रिय है. नवरात्रों में माता रानी का आशीर्वाद पाने के लिए पूजा के दौरान लाल रंग का पुष्ट अर्पित करना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि नवरात्रि के नौ दिनों में किसी भी एक दिन देवी दुर्गा को कमल का फूल भी अर्पित करना चाहिए. माना जाता है कि इससे धन-संपदा में बरकत आती है.
2. दुर्गा सप्तशती का पाठ
नवरात्रि में मां दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए दुर्गा का सप्तशती का पाठ करना चाहिए. कहा जाता है कि पाठ की समाप्ति पर माता रानी से भक्त को अपनी भूल-चूक की माफी भी मांग लेनी चाहिए.
3. कमल के पुष्प पर विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा
नवरात्रि पर कमल के पुष्प पर विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा भक्त की मन की सभी मुरादें पूरी हो जाती हैं.
4. घर के बाहर स्वास्तिक का निशान
इसी के साथ नवरात्रि के पहले दिन घर के बाहर स्वास्तिक बनाना भी काफी शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा हमेशा के दूर हो जाती है और साथ ही मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
5. देवी दुर्गा को कौड़ी अर्पित
कहा जाता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा को लाल रंग का कपड़ा और कौड़ी अर्पित करना बेहद शुभ होता है. ऐसा करने से सुख-समृद्धि के साथ वैभव की भी प्राप्ति होती है.
6. अखंड ज्योति
नवरात्रि के नौ दिन घर में अखण्ड ज्योति जलाने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और भक्त पर अपनी कृपा सदैव बनाएं रखती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *