आप भी कोरोना से बचना चाहते है तो ख़बर आपसे जुड़ी है…

आप भी कोरोना से बचना चाहते है तो ख़बर आपसे जुड़ी है...

करे इन प्राकृतिक चीजों का सेवन,बढ़ेगी इम्यूनिटी
आपके रसोई में है कोरोना से लड़ने के हथियार   

 चंडीगढ़ (ब्यूरो) :-
 कोरोना वायरस एक ऐसी महामारी है जिसने अपनी चपेट में देश और दुनिया के हजारों लोगों को लिया है। इस महामारी से बचने के लिए पुरे विश्व में लगातार प्रयास किए जा रहे है।  यह बात तो सभी को पता है कि यह खतरनाक वायरस वैसे लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। चिकित्सकों और वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर हम बात करें तो  केवल 10 सेकेंड से भी कम समय में यह वायरस अटैक कर सकता है। ऐसे में हमें अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इस कोरोना काल में हमें शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन करने की जरूरत है। डॉक्टरों की सलाह है कि अगर कोरोना महामारी से बचना है तो इम्यूनिटी को मजबूत बनाए। चलिए आपको बताते है कुछ खास खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपके  इम्यूनिटी को बढ़ाएगा। 
अलसी :-  अलसी के छोटे-छोटे बीज आपको कई तरह की बीमारियों के खतरे से बचाते हैं। यह आपके शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और कैंसर जैसे घातक बीमारी के जोखिम से भी आपको बचाता है। ये आपके दिल से लेकर दिमाक तक को स्वस्थ रखता है। 
तुलसी: –तुलसी जो की काफी एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेट्री जैसे औषधीय गुणों से भरपूर होती है। यह कई बीमारियों का इलाज है और आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। हर दिन तुलसी की 5 पत्तियां, एक चम्मच शहर के साथ खाने से बीमारियों से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है। इसके साथ तीन से चार काली मिर्च के दाने भी चबाना ज्यादा फायदेमंद होगा। 
सूरजमुखी के बीज:-  ये बीज सेलेनियम से भरपूर होते हैं। यह हमारे शरीर की कोशिकाओं के नुकसान की भरपाई करते हैं। इसे आप अकेले भी खा सकते हैं या फिर चाट मसाले के साथ भी। सलाद के साथ भी इसका सेवन किया जा सकता है। विटामिन ई से भरपूर होने के कारण सूरजमुखी के बीज आपको किसी भी तरह के बाहरी संक्रमण से बचाते हैं। 
अदरक :– अदरक में भी एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड पाया जाता है। इसके साथ ही एंटीवायरल और जिंजरॉ से भरपूर अदरक हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। अदरक की चाय का सेवन करना तो फायदेमंद है ही, आप शहद के साथ भी अदरक खाते हैं तो आपकी सेहत को बहुत ही लाभ पहुंचेगा। 
पॉलिफेनॉल्स और प्लांट एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर दालचीनी आपकी इम्यूनिटी को दुरुस्त रखती है। खासकर सर्दी और सीजनल फ्लू में यह अपने एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों के कारण यह दवा का काम करती है। सब्जी में मसाले के रूप में तो दालचीनी प्रयोग तो होता ही है, आप दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *