आईसीसी बैठक में उठे कई मुद्दे, क्रिकेट गेंद चमकाने के लिए लार की जगह क्या इस्तेमाल करेंगे खिलाड़ी?

आईसीसी बैठक में उठे कई मुद्दे, क्रिकेट गेंद चमकाने के लिए लार की जगह क्या इस्तेमाल करेंगे खिलाड़ी?

भारत 9 ब्यूरो। दुनिया भर में एक ओर कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर क्रिकेट की गवर्निंग बॉडी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की कई मुद्दों पर बैठक होगी। आपको बतादे हर साल आईसीसी के दुबई मुख्यालय में होने वाली बैठक की चर्चाएं होती आई हैं क्योंकि इसमें पूरा क्रिकेट सीज़न तय किया जाता है लेकिन इस बार आईसीसी के सदस्य वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए मिलेंगे।

हालांकि, आईसीसी बोर्ड की बैठक 28 मई को होनी थी लेकिन गोपनीयता भंग होने के मुद्दे के कारण इसे 10 जून तक स्थगित कर दिया गया था। आईसीसी ने मंगलवार को अंतरिम बदलावों की पुष्टि करते हुए गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। इसके अलावा टेस्ट मैचों में कोविड-19 के लक्षण दिखने पर खिलाड़ी के बदलने को भी मंज़ूरी दी गई थी। हालांकि, खिलाड़ी बदलने का आदेश अभी सिर्फ़ वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ पर लागू होगा। लार की जगह गेंद चमकाने के लिए गेंदबाज़ क्या कृत्रिम पदार्थ का इस्तेमाल कर पाएंगे या नहीं इस पर बैठक में चर्चा होगी।

आईपीएल मैच का क्या होगा?

आईसीसी अगर टी-20 विश्व कप स्थगित कर देता है तो ऐसी संभावना है कि कोविड महामारी के कारण लगभग रद्द हो चुके आईपीएल के 13वें सीज़न के लिए जगह बन जाए। हर साल अप्रैल और मई में होने वाला आईपीएल क्रिकेट जगत में चर्चा में रहता है. पैसों की बारिश वाले इस टूर्नामेंट के रद्द होने से क्रिकेट की अर्थव्यवस्था पर ख़ासा असर पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *