60 घंटे से बारिश का दौर जारी, कई इलाकों में पानी भरा

60 घंटे से बारिश का दौर जारी, कई इलाकों में पानी भरा

छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में रायपुर सहित पूरे प्रदेश में कई जिलों में पिछले कई दिनों से ज़ोरदार बारिश का दौर जारी है। इस सीजन में जहां बीजापुर में अब तक सबसे ज्यादा 1991.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है वहीं सरगुजा जिले में सबसे कम (693.8 मिमी) पानी बरसा है। फिलहाल बारिश से शुक्रवार को भी राहत मिलने की संभावना नहीं है।

राजधानी रायपुर में भी मंगलवार रात करीब 60 घंटे से बारिश हो रही है। हालात यह है कि तीन दिन में 15 सेमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। लगातार हो रही इस बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया है। आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त माह में इस साल लगातार सबसे ज्यादा समय तक होने वाली बारिश है।

लगातार हो रही बारिश और बदले मौसम ने अगस्त में ही लोगों को ठंड का अहसास करा दिया है। दिन का तापमान भी 24.8 डिग्री के करीब पहुंच गया है। यह सामान्य से 4 डिग्री कम है। ऐसे में लोगों के घरों में अब पंखे भी बंद हो गए हैं। वहीं रात का तापमान भी 22.8 दर्ज किया गया है, यानी कि दिन और रात के तापमान में महज 2 डिग्री का अंतर है।
प्रदेश में कई दिनों से हो रही बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। रायपुर में भी खारून नदी का जलस्तर बढ़ गया है। वहीं जशपुर, धमतरी और अन्य जगहों पर मकान गिर गए हैं। बिलासपुर भी में बारिश के चलते जगह-जगह जलभराव है। तालाब भर जाने के कारण पानी सड़क पर बह रहा है। शहर में कई स्थानों पर सड़कें धंस गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *