हिमाचल में तीन चरणों में करवाए जाएंगे पंचायत चुनाव

हिमाचल में तीन चरणों में करवाए जाएंगे पंचायत चुनाव

हिमाचल में तीन चरणों में करवाए जाएंगे पंचायत चुनाव

शिमला (ब्यूरो)-: हिमाचल चुनाव आयोग आगामी पंचायती संस्थाओं के चुनाव तीन चरण में कराएगा। पिछली बार भी चुनाव तीन चरणों में ही करवाए गए थे। आयोग पुनर्गठन से प्रभावित नहीं हुईं पंचायतों में पहले चरण में चुनाव कराने की तैयारी में है। हालांकि अभी चुनाव की तारीख तय नहीं है, लेकिन पंचायती राज मंत्री पहले ही कह चुके हैं कि तय समय पर ही पंचायत चुनाव करवाए जाएंगे।
सूत्रों के मुताबिक प्रदेश की ऐसी करीब 2,785 पंचायतों की मतदाता सूचियों का प्रारूप तैयार कर लिया गया है, जिनपर पुनर्गठन का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। अभी करीब 900 नई और पुनर्गठन से प्रभावित पंचायतों की मतदाता सूचियां तैयार की जानी हैं। इन मतदाता सूचियों के तैयार होने में अभी समय लगना है। यही कारण है कि इन पंचायतों में दूसरे और तीसरे चरण में चुनाव कराए जाने हैं।
राज्य चुनाव आयोग के चुनाव अधिकारी संजीव महाजन कहते हैं कि इस बार प्रदेश में करीब 400 नई पंचायतें गठित की जा रही हैं। पंचायतों की संख्या बढ़ने के कारण पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे। जिन पंचायतों की मतदाता सूचियां पहले तैयार होंगी, उनके चुनाव पहले चरण में कराए जाने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *