हिमाचल में डिपुओं को इस महीने मिलेगा पांच फीसदी अतिरिक्त राशन कोटा

हिमाचल में डिपुओं को इस महीने मिलेगा पांच फीसदी अतिरिक्त राशन कोटा

हिमाचल के हर डिपो के लिए इस महीने पांच फीसदी अतिरिक्त राशन कोटा मिलेगा। ऑनलाइन राशन वितरण प्रणाली से प्रदेश के डिपुओं में राशन की कमी न हो, इसके लिए खाद्य आपूर्ति निगम ने यह फैसला लिया है। अगर डिपो में राशन बच भी जाता है तो उसे अगले महीने उपभोक्ताओं को दिया जाएगा। उधर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को ऑनलाइन राशन वितरण की व्यवस्था शुरू की है। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने सभी डिपो में स्थापित पॉस मशीनों को सॉफ्टवेयर से जोड़ा है।
जब भी उपभोक्ता डिपो से राशन लेंगे, सॉफ्टवेयर के माध्यम से इसकी एंट्री हो जाएगी। पहले की तरह पॉस मशीन में राशनकार्ड को स्कैन किया जाएगा। मशीन में अंगूठा लगाने के बाद उ पभोक्ताओं की संख्या और राशन कोटे की पर्ची निकलने के बाद उपभोक्ताओं को राशन दिया जाएगा। बड़ी बात यह है कि डिपो में उपभोक्ताओं को फार्टिफाइड आटा, तेल और नमक उसी दिन से लोगों को मिलना शुरू होंगे। हिमाचल में साढ़े 18 लाख राशनकार्ड परिवारों को सस्ता राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में किसी भी डिपो से लोग राशन ले सकेंगे। हिमाचल ने सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। राशन की कमी न हो, इसके चलते डिपो के लिए अतिरिक्त कोटा भेजने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *