हरियाली में पटाखे की बिक्री की अनुमति, त्योहारों पर 2 घंटे के लिए ही जलाने की अनुमति !

हरियाली में पटाखे की बिक्री की अनुमति, त्योहारों पर 2 घंटे के लिए ही जलाने की अनुमति !

हरियाली में पटाखे की बिक्री की अनुमति, त्योहारों पर 2 घंटे के लिए ही जलाने की अनुमति !

चंडीगढ़ (ब्यूरो) : हरियाणा सरकार ने छोटे व्यापारियों पर असर का हवाला देते हुए दीवाली सहित त्यौहारों पर दो घंटे तक पटाखों की बिक्री और उपयोग की अनुमति दी है। राज्य ने विवाह सहित अवसरों पर “हरी पटाखे” फोड़ने की भी अनुमति दी है।
आदेश में कहा गया है कि लोग दिवाली, गुरुपूर्ब और कार्तिक पूर्णिमा पर दो घंटे – रात 8 बजे से रात 10 बजे तक पटाखे फोड़ेंगे। क्रिसमस और नए साल पर, लोग रात 11:55 बजे से 12:30 बजे तक पटाखे फोड़ सकते हैं।
यह आदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा व्यापारियों को आर्थिक नुकसान के बारे में पूछे जाने पर आराम का हवाला देते हुए घंटों जारी किया गया था।
“हमने देखा है कि जब से वायु प्रदूषण बढ़ रहा है, तब से कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं। हरियाणा में कोविड के मामले हर रोज 2,000 से अधिक मामलों में हो गई है। इसलिए, हमने एक निर्णय लिया लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए। हालांकि, जो लोग पटाखे फोड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम दो घंटे की अनुमति देंगे, ”श्री खट्टर ने कहा था।

बाद में उन्होंने ट्वीट किया कि 8 नवंबर का आदेश कोरोनोवायरस महामारी के बीच बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश के अनुरूप था। कोरोनावायरस फेफड़ों को प्रभावित करता है और वायु प्रदूषण में वृद्धि जो दिवाली के साथ होती है और सर्दियों की शुरुआत में संख्या में स्पाइक का कारण बनता है।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “प्रदूषण कम करने और कोरोनोवायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है,” मुख्यमंत्री ने प्रतिबंध हटाने पर ट्वीट किया, जो पड़ोसी दिल्ली और राजस्थान में लागू है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *