हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला के विकास कार्यों में गति लाने व जनता के अनुरूप बनाने के लिए पंचकूला विकास सलाहकार समिति का गठन किया है।

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला के विकास कार्यों में गति लाने व जनता के अनुरूप बनाने के लिए पंचकूला विकास सलाहकार समिति का गठन किया है।

पंचकूला {भारत 9} : हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला के विकास कार्यों में गति लाने व जनता के अनुरूप बनाने के लिए पंचकूला विकास सलाहकार समिति का गठन किया है। समिति में पूर्व आइएएस, पूर्व आइपीएस, इंजीनियरिग, चिकित्सा, शिक्षा, खेल से संबंधित अधिकारी, सामाजिक संस्थाओं के लोग, उद्योगपति और विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों को शामिल किया गया है। यह समिति विधानसभा अध्यक्ष ने अपनी सहूलियत के लिए बनाई है, ताकि उन्हें विकास कार्यो के लिए फीडबैक मिल सके।

गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पंचकूला के विकास कार्यों के लिए पांच करोड़ रुपये की राशि दी गई है। उनके द्वारा गठित इस कमेटी का मकसद जनता की प्राथमिकताओं एवं आधुनिक जरूरतों के अनुसार का 21वीं सदी का डिजाइनर स्मार्ट शहर पंचकूला बनाने का है। इस शहर में दुनिया के आधुनिकतम एवं विकसित शहरों की सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाकर इसे देश का बेहतरीन शहरों में शुमार करवाएंगे। इन समितियों के अंतर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, उद्योग, कानून-व्यवस्था व स्वच्छता की उप-समितियां बनाई जाएंगी जिनमें पांच-पांच लोग शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि 33 लोगों की इस समिति में इन सभी से संबंधित विशेषज्ञ शामिल हैं। समिति के अध्यक्ष वे स्वयं होंगे। खिलाड़ियों को देंगे सुविधाएं

उन्होंने कहा कि पंचकूला को सर्वश्रेष्ठ बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इस शहर को न केवल भौतिक ²ष्टि से समृद्व बनाया जाएगा अपितु कला व संस्कृति का भी केन्द्र बनाया जाएगा। वहीं खेलों की ²ष्टि से भी खिलाडि़यों को हर प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसमें विभिन्न स्टेडियमों व खिलाडिय़ों के लिए अलग-अलग प्रकार प्रशिक्षकों व कोचों की पूरी व्यवस्था की जाएगी। समिति में इनको किया गया शामिल

समिति में पूर्व आइपीएस धर्मवीर, एसके शर्मा, विवेक आत्रेय, पूर्व आइपीएस वीके कपूर, पूर्व आइआरएस सुधा शर्मा, पूर्व चीफ इंजीनियर एसके चड्ढा, प्रीत मोहन, पूर्व एचपीएससी सदस्य नरिद्र विद्यांकर, प्रो. डॉ. एके सेहजपाल, डॉ. एसके छाबड़ा, डॉ. राजीव आर्य, डॉ. प्रदीप अग्रवाल, आइएम गोविल, विष्णु गोयल, विनोद मित्तल, अरुण ग्रोवर, दिनेश अरोड़ा सहित कई अन्य नाम शामिल है। यह समिति डीपी सोनी एवं बीबी सिगल की देखरेख में काम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *