माननीय राष्ट्रपति और पीएम, NEP-2020 पर राज्यपालों को सम्मेलन को कल करेंगे संबोधित

माननीय राष्ट्रपति और पीएम, NEP-2020 पर राज्यपालों को सम्मेलन को कल करेंगे संबोधित


नई दिल्ली(ब्यूरो):
भारत के माननीय राष्ट्रपति श्री राम नाथकोविंद और प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 7 सितंबर, 2020 को सुबह 10:30 बजे राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर गवर्नर्स कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया ।
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा “ट्रांसफॉर्मिंग हायर एजुकेशन में NEP-2020 की भूमिका” शीर्षक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।
NEP-2020 इक्कीसवीं सदी की पहली शिक्षा नीति है, जिसे पिछली राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के 34 वर्षों के बाद घोषित किया गया था। NEP-2020 को स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों स्तरों में बड़े सुधारों की ओर निर्देशित किया जाता है।
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भारत को एक न्यायसंगत और जीवंत ज्ञान समाज बनाने के लिए प्रयासरत है। यह एक भारत-केंद्रित शिक्षा प्रणाली को लागू करता है जो भारत को वैश्विक महाशक्ति में बदलने में सीधे योगदान देता है।
एनईपी के उद्देश्य से किए गए व्यापक परिवर्तन से देश की शिक्षा प्रणाली में प्रतिमान बदलाव आएगा और भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा परिकल्पित नए आत्निम्भार भारत के लिए एक सक्षम और सुदृढ़ शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण होगा।
देश भर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न पहलुओं पर विभिन्न वेबिनार, आभासी सम्मेलन और सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं।
शिक्षा और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पहले “राष्ट्रीय शिक्षा नीति -२०१० के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधारों पर कॉन्क्लेव’ का आयोजन किया, जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया।
7 सितंबर को गवर्नर्स कॉन्फ्रेंस में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, राज्य विश्वविद्यालयों के उप-कुलपतियों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी भाग लिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *