भारतीय विदेश सचिव श्रृंगला 26-27 नवंबर को करेंगे नेपाल का दौरा !

भारतीय विदेश सचिव श्रृंगला 26-27 नवंबर को करेंगे नेपाल का दौरा !

भारतीय विदेश सचिव श्रृंगला 26-27 नवंबर को करेंगे नेपाल का दौरा !

नई दिल्ली (ब्यूरो)-: भारत ने आधिकारिक रूप से विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला की नेपाल यात्रा की घोषणा की है – एक यात्रा जो इस साल के शुरू में दोनों देशों के बीच तनाव की पृष्ठभूमि में आई है।
वह 26 से 27 नवंबर तक नेपाल में रहेंगे और विदेश सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यह देश की उनकी पहली ऐसी यात्रा होगी।
विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में इस यात्रा की घोषणा करते हुए कहा, “यह यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित रूप से उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है और भारत नेपाल के साथ अपने संबंधों को प्राथमिकता देता है। इस यात्रा के दौरान, विदेश सचिव। दोनों देशों के बीच व्यापक द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करने के लिए अपने समकक्ष और अन्य नेपाली गणमान्य लोगों से मिलेंगे।

यह भी पढ़े-भोपाल, इंदौर में कोरोना की नई गाइड लाइन जारी!

” नेपाल की केपी शर्मा ओली सरकार द्वारा भारतीय क्षेत्रों पर दावा ठोकने का नया नक्शा जारी करने के बाद इस साल की शुरुआत में काठमांडू-दिल्ली संबंध कम हुआ। नेपाल के नए नक्शे ने लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा के भारत क्षेत्रों को नई दिल्ली से एक तीखी प्रतिक्रिया दिखाई, जिसने इसे “अनुचित कार्टोग्राफिक अभिकथन” कहा। अपनी यात्रा के दौरान, श्रृंगला नेपाल सरकार को COVID-19 संबंधित सहायता भी सौंपेगी। यह रॉ प्रमुख और भारतीय सेना प्रमुख की यात्रा के बाद भारत से नेपाल की तीसरी उच्च स्तरीय यात्रा है।

श्रिंगला कोरोनोवायरस महामारी के बीच बांग्लादेश, म्यांमार, मालदीव में रहा है, इसके अलावा अपनी यूरोप यात्रा के दौरान वह फ्रांस, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *