पंजाब में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, अब तक 4692 मामले!

पंजाब में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, अब तक 4692 मामले!

पंजाब में बढ़ा डेंगू का प्रकोप, अब तक 4692 मामले!

चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंजाब में कोरोना काल के बीच डेंगू की मार भी जारी है। पिछले 10 माह में डेंगू के 4692 मामले सामने आ चुके हैं। जनवरी से अब तक स्वास्थ्य विभाग 10890 लोगों के नमूनों की जांच कर चुका है। नवंबर और दिसंबर में डेंगू के अधिक फैलने की संभावनाओं को देखते हुए स्टेट टास्क फोर्स अलर्ट मोड पर आ गई है।
डेंगू पर प्रभावी अंकुश लगाने को लेकर पंजाब में बनाई गई स्टेट टास्क फोर्स द्वारा साझे तौर पर प्रयत्न शुरू कर दिए गए हैं। टास्क फार्स में स्थानीय निकाय विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतें, श्रम, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान, जल आपूर्ति एवं स्वच्छता, स्कूल शिक्षा और पशु पालन विभाग को शामिल किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पंजाब में जनवरी से अब तक डेंगू के 10,890 नमूनों की जांच की गई है और इनमें से 4,692 मरीज पॉजिटिव मिले हैं।
स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने सभी जिला अधिकारियों को हिदायतें जारी की हैं कि सरकारी अस्पतालों में बुखार वाले मामलों का तुरंत इलाज किया जाए, जिससे डेंगू के कारण हुई बीमारी और मृत्युदर को घटाया जा सके। सरकार ने एवरी फ्राइडे ड्राई डे की घोषणा की है। इसका अर्थ है कि हफ्ते में एक बार पानी के डिब्बों आदि को खाली और साफ कर डेंगू की बीमारी को रोका जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *