दशक का आखिरी सूर्य ग्रहण खत्म, ग्रहण के बाद लोगों ने लगाई पवित्र डुबकी

दशक का आखिरी सूर्य ग्रहण खत्म, ग्रहण के बाद लोगों ने लगाई पवित्र डुबकी


आज दशक का आखिरी सूर्यग्रहण लगा। सूर्यग्रहण सुबह 8 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर 10 बजकर 47 मिनट पर खत्म हुआ।

26/12/2019, देश के कई हिस्सों में गुरुवार की सुबह सूर्य ग्रहण देखा गया। ओडिशा, केरल, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और दिल्ली सहित कई हिस्सों में सूर्य ग्रहण देखा गया। यह इस दशक का आखिरी सूर्यग्रहण था। साल 2019 का यह आखिरी सूर्यग्रहण खत्म हो चुका है। देश के अलग-अलग हिस्सों में सूर्यग्रहण देखा गया। सूर्यग्रहण सुबह 8 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर 10 बजकर 57 मिनट तक चला। यह खंडग्रास सूर्यग्रहण है और यह सूर्य ग्रहण पौष मास की अमावस्या पर लगा है। केरल, गुजरात, ओडिशा समेत देश के कई शहरों में सूर्यग्रहण देखा जा रहा है।

सूर्यग्रहण खत्म, लोगों ने लगाई पवित्र डुबकी

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज सुबह करीब 10 बजकर 57 मिनट पर खत्म हो गया। सूर्य ग्रहण के बाद स्नान के लिए देश के कई तटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ लग गई। ग्रहण का सूतक काल खत्म होने के बाद मंदिरों में शुद्धिकरण भी किया गया।माना जाता है कि ग्रहणकाल बीत जाने के बाद नदी या सरोवर स्नान के बाद दान करना महत्वपूर्ण होता है।

सूर्यग्रहण के बाद वाराणसी, प्रयागराज, हरिद्वार समेत पूरे देश में नदियों के किनारे लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। प्रयागराज में सूर्यग्रहण खत्म होते ही लोग संगम तट पहुंचे। यहां पर लोगों में गंगा में स्नान और फिर दान किया। संगम तट पर स्नान के लिए आज बड़ी संख्या में लोग जुटे। भयंकर ठंड के बावजूद स्नान करने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी।वाराणसी में भी सूर्यग्रहण के बाद घाटों पर लोगों का हूजुम उमड़ पड़ा।

देश की राजधानी दिल्ली में यह सूर्यग्रहण सुबह 8 बजकर 17 मिनय से शुरू होकर 10 बजकर 57 मिनट तक दिखेगा। उत्तर भारत में यह सूर्यग्रहण पूर्ण नहीं था, जबकि दक्षिण भारत के कई हिस्सों में पूर्ण सूर्यग्रहण यानी कुंडलाकार सूर्यग्रहण नजर आया।

दुबई में सूर्यग्रहण देखा गया।दुबई और अबूधाबी में सूर्यग्रहण पर, रिंग ऑफ फायर का अद्भुत नजारा दिखा, इस दौरान सूर्य, रिंग ऑफ फायर की तरह दिखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *