कंपनी का मेल आइडी हैक कर 13 लाख रुपये से अधिक की ठगी, 4 गिरफ्तार

कंपनी का मेल आइडी हैक कर 13 लाख रुपये से अधिक की ठगी, 4 गिरफ्तार

कंपनी का मेल आइडी हैक कर 13 लाख रुपये से अधिक की ठगी, 4 गिरफ्तार

इंदौर (ब्यूरो)। शहर की कंपनी का मेल आइडी हैक कर 13 लाख रुपये से अधिक की ठगी का मामला सामने अाया है। इस मामले में एक युवती सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।राज्य सायबर सेल इंदौर ने इस मामले में कार्रवाई की है। जानकारी के अनुसार आरोपितों ने आइडी हैक पर चेन्‍नई के एक क्‍लाइंट से गोरखपुर के खाते से लगभग साढे तेरह लाख रूपये ठग लिए। अन्तर्राज्यीय गिरोह के चार सदस्‍य गोरखपुर से ही पकड़े गए हैं।
पुलिस के अनुसार विस्कस आइल कम्पनी की मेल आइडी हैक कर उसके ग्राहकों को मेल कर अन्य बैंक खाते में आॅनलाइन रूपये ट्रांसफर करवाये थे आरोपितों ने। गिरोह में 27 वर्षीय युवती भी शामिल है। युवती सइदा के नाम से गलत पते देकर गोरखपुर में सायबर क्राइम की ठगी के पैसे लाने के लिये खुलवाये गये थे अलग-अलग बैंकों/ब्रांचों में 6 खाते। सायबर क्राइम के अन्तर्राज्यीय गिरोह द्वारा इन खातों में ट्रांसफर करवाये गये ठगी के लाखों रूपये।
इन्दौर सायबर सेल की टीम ने लगातार कानपुर, लखनउ एवं गोरखपुर में छापामारी कर इन्‍हें पकड़ा है। सायबर सेल द्वारा ठग युवती के खातें में ट्रांसफर किये गये 13 लाख 44 हजार 320/- रूपये कराये फौरी कार्यवाही कर खाते में फ्रीज। आरोपी आधार कार्ड की एडिटिंग कर फर्जी पता अंकित कर खुलवाते थे बैंक खाते और एटीएम एवं मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से रुपये निकालते थे।
पुलिस के अनुसार आरोपीगण पूर्व में इस प्रकार के केस में लखनऊ (उ0प्र0) में पकड़े जा चुके हैं। इनके संबंध नाइजीरिया की गैंग से भी हैं। वह गैंग ही ईमेल आइडी हैक करने का काम करती थी।
राज्य सायबर सेल इंदौर पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह ने बताया कि दिनांक 27/07/2020 को आवेदक राजकुमार पटेल निवासी- न्यू पलासिया इंदौर ने विस्कस आॅइल कम्पनी का आॅफिशियल ई-मेल आइडी किसी अनजान व्यक्ति के द्वारा छेडछाड कर एवं दुरूपयोग कर उनके ग्राहको को मेल करने के संबंध में शिकायत दर्ज करवायी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *