अयोध्या विकास प्राधिकरण ने पास किए राम जन्मभूमि मंदिर के दोनों नक्शे, जल्द शुरू होगा काम

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने पास किए राम जन्मभूमि मंदिर के दोनों नक्शे, जल्द शुरू होगा काम

अयोध्या-: राम जन्मभूमि मंदिर के दोनों नक्शे पास हो गए हैं। अब जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। बुधवार को अयोध्या विकास प्राधिकरण ने अध्ययन के बाद राम मंदिर के दोनों नक्शों को पास कर दिया। प्राधिकरण के कमिश्नर एमपी अग्रवाल ने इस बात की जानकारी दी।

अग्रवाल ने कहा, ‘राम मंदिर के नक्शे पर आज अयोध्या विकास प्राधिकरण की बैठक हुई। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने लेआउट और मंदिर का नक्शा प्रस्तुत किया था। दोनों नक्शे पास कर दिए गए हैं।’ उन्होंने बताया कि लेआउट करीब 2 लाख 74 हजार वर्ग मीटर का है। इसमें 12 हजार 879 वर्ग मीटर में मंदिर का निर्माण होगा।
रामजन्मभूमि के ले-आउट जमा करने से पहले तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से निर्धारित पंजीकरण शुल्क जमा करा दिया गया था। इसकी जमा रसीद नक्शे के साथ संलग्न की गई थी। बता दें कि मंदिर के निर्माण में देश की प्राचीन और पारंपरिक निर्माण तकनीकों का पालन किया जाएगा। मंदिर का निर्माण ऐसे किया जाएगा जिससे इस पर भूकंप, तूफान और अन्य प्राकृतिक आपदाओं का कोई असर नहीं होगा।
ट्रस्ट ने बताया कि विशेष रूप से मंदिर के निर्माण में लोहे का इस्तेमाल नहीं होगा। मंदिर निर्माण के लिए तांबे की प्लेटों का उपयोग करके पत्थरों को ब्लॉक किया जाएगा। प्लेटें 18 इंच लंबी, 30 मिमी चौड़ी और 3 मिमी गहराई में होनी चाहिए। कुल संरचना में 10,000 ऐसी प्लेटों की आवश्यकता हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *